फोटो गैलरी

Hindi Newsडेंटिस्ट के खर्चे से बचना है तो डाउनलोड करें ये Free ऐप

डेंटिस्ट के खर्चे से बचना है तो डाउनलोड करें ये Free ऐप

रोज सुबह आप बच्चों को ब्रश करने के लिए कह-कह कर थक गए हैं, तो उनके लिए एक नया मोबाइल ऐप आया है जो ब्रश करने को मजेदार न सिर्फ मजेदार बनाता है, बल्कि दांतों को रोगाणु मुक्त रखने में भी मदद करता...

डेंटिस्ट के खर्चे से बचना है तो डाउनलोड करें ये Free ऐप
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Sep 2015 03:04 PM
ऐप पर पढ़ें

रोज सुबह आप बच्चों को ब्रश करने के लिए कह-कह कर थक गए हैं, तो उनके लिए एक नया मोबाइल ऐप आया है जो ब्रश करने को मजेदार न सिर्फ मजेदार बनाता है, बल्कि दांतों को रोगाणु मुक्त रखने में भी मदद करता है।

'ब्रश डीजे' नाम का यह फ्री ऐप ब्रश करने के लिए दो मिनट के आदर्श समय तक उपभोक्ताओं के क्लाउड से ली गई प्ले लिस्ट से गाने बजाता है। दो मिनट तक ब्रश करने के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही यह उपयोगकर्ताओं को ब्रश करने के बाद थूकने लेकिन कुल्ला न करने, दिन में दो बार ब्रश करने, ब्रश न करने के समय में माउथ फ्रेशनर का प्रयोग करने, दंत चिकित्सक से परामर्श लेने और हर तीन महीने के बाद टूथब्रश बदलने की भी याद दिलाता है।

इंग्लैंड में प्लाईमाउथ यूनिवर्सिटी पेनिन्सुला स्कूल्स ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के मुख्य शोधकर्ता बेन अंडरवुड ने कहा, 'हमारा अध्ययन यह साबित करता है कि ब्रश डीजे उपभोक्ताओं के लिए बेहद फायदेमंद है और इसके प्रयोग और उपयोगिता को बढ़ाने के लिए नए शोध की राह खोलता है।'

शोध के मुताबिक प्रयोगकर्ताओं में से 70 फीसदी ने कहा कि ऐप के इस्तेमाल के बाद से उन्हें अपने दांत ज्यादा साफ महसूस हुए और 80 फीसदी ने कहा कि ब्रश डीजे ने उन्हें अधिक समय तक दांतों की सफाई के लिए प्रोत्साहित किया।

शोध समूह ने कहा कि ब्रश डीजे नौजवानों को अपने दांतों की सफाई के लिए ही प्रोत्साहित नहीं करता बल्कि मुंह के स्वास्थ्य संबंधित संदेश और जानकारी देने में भी यह बेहद प्रभावशाली है।

ब्रश डीजे को 2011 के अंत में एप्पल ऐप स्टोर पर उतारा गया। फरवरी 2015 तक बगैर विज्ञापनों वाले इस मुफ्त ऐप को 188 देशों में 1,97,000 से अधिक उपकरणों पर डाउनलोड किया गया। किसी भी प्रकार के टूथब्रश पर इसका प्रयोग किया जा सकता है।

शोध पत्रिका 'ब्रिटिश डेंटल जर्नल' के ताजा अंक में यह शोध प्रकाशित हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें