फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार के बच्चों को जुलाई से मिलेगी एक अनोखी दुनिया

बिहार के बच्चों को जुलाई से मिलेगी एक अनोखी दुनिया

पटना में बच्चों के मनोरंजन की जगह को लेकर अकाल की स्थिति जुलाई से खत्म होने वाली है। जुलाई में बच्चों के लिए राजधानी में एक अनोखी दुनिया खुलने वाली है। बेली रोड में निर्माणाधीन बिहार संग्रहालय का एक...

बिहार के बच्चों को जुलाई से मिलेगी एक अनोखी दुनिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 May 2015 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

पटना में बच्चों के मनोरंजन की जगह को लेकर अकाल की स्थिति जुलाई से खत्म होने वाली है। जुलाई में बच्चों के लिए राजधानी में एक अनोखी दुनिया खुलने वाली है। बेली रोड में निर्माणाधीन बिहार संग्रहालय का एक तिहाई हिस्सा बच्चों के लिए होगा। तीन तरह की गैलरी उनके लिए होगी। देश के किसी भी हिस्से में स्थित संग्रहालय में बच्चों के लिए इस तरह का कोई इंतजाम नहीं है। बिहार संग्रहालय के ए ब्लाक में बच्चों की दुनिया सजाई जा रही है। सिंगापुर और चीन में काम करने वाली कंपनी को इसकी जिम्मेवारी दी गई है।

क्या-क्या होगा बिहार संग्रहालय में
ड्रम साइड : बच्चों की दुनिया बिहार संग्रहालय में बने एक बड़े ड्रमनुमा संरचना से शुरू होगी। यहां राइनो से लेकर देश में पाए जाने वाले जानवरों के 30 और छोटे आकार के तीन दर्जन से भी अधिक मॉडल लगाए जा रहे हैं। पक्षियों की भी गैलरी होगी। गैलरी में बच्चों को पशु-पक्षियों के बारे में बताया जाएगा। ड्रम साइड के बाद पिक्चर गैलरी होगी जहां तस्वीरों के जरिए बच्चों को जानकारी दी जाएगी। इसके बगल में डिस्कवरी रूम होगा जहां बच्चे खुद कुछ-कुछ बनाना सीखेंगे।

ऑडियो-विडियो आइटम : बच्चों की गैलरी की बड़ी खासियत ऑडियो-विडियो आइटम है। यहां बड़ा सा टच स्क्रीन लगाया गया है, जिसमें कई तरह के विकल्प दिखेंगे। बच्चे इंटरैक्टिव (बातचीत की शैली) अंदाज में अपनी उत्सुकता पर बात कर सकेंगे। बच्चों की गैलरी में लर्निंग सेंटर भी होगा। यहां गाइड बच्चों को प्राचीन विषयों की जानकारी देंगे। चिल्डे्रन गैलरी में बच्चों के लिए किचेन भी बन रहा है, जहां वे मनपसंद स्नैक्स ले सकेंगे। साथ ही उपहार की दुकान भी होगी।

बराबर हिल्स : बिहार संग्रहालय में बच्चों के लिए बनी गैलरी में कई गुफाएं होंगी। इनमें बच्चों को बिहार के पहाड़ों के बारे में बताया जाएगा। इस सिलसिले में बराबर हिल्स की भी प्रतिकृति बच्चों को देखने को मिलेगी। बच्चों की रुचि को ध्यान में रख यहां मौर्यकालीन कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसी के बगल में एक बर्ड प्लेटफॉर्म भी होगा। यहां से पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियों को बच्चे देख सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें