फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार में मेडिकल कॉलेजों के सात सौ पदों पर होगी बहाली

बिहार में मेडिकल कॉलेजों के सात सौ पदों पर होगी बहाली

प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेजों में सात सौ शिक्षकों की बहाली होगी। इन कॉलेजों में 40 प्रतिशत शिक्षकों की सीटें खाली हो गई हैं। बेसिक साइंस विषय में सबसे अधिक रिक्तियां हैं जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित...

बिहार में मेडिकल कॉलेजों के सात सौ पदों पर होगी बहाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Aug 2015 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेजों में सात सौ शिक्षकों की बहाली होगी। इन कॉलेजों में 40 प्रतिशत शिक्षकों की सीटें खाली हो गई हैं। बेसिक साइंस विषय में सबसे अधिक रिक्तियां हैं जिससे शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार इन कॉलेजों में खाली सीटों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए 700 पदों के लिए बीपीएससी को विज्ञापन भेजा जाएगा। हाल ही में चयनित 450 सीनियर रेजीडेंटों की सूची विभाग की वेबसाइट पर जल्द जारी की जाएगी।

अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज गया में 30, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज भागलपुर, 25, श्रीकृष्ण सिंह मेडिकल कॉलेज मुजफ्फरपुर, 28 बेतिया 40 और पावापुरी मेडिकल कॉलेजों 36 शिक्षकों का पद रिक्त है। पिछले महीनों में शिक्षकों की सेवानिवृत्ति और हाल में स्थानांतरण के कारण रिक्तयां बढ़ गई हैं। गया और मुजफ्फरपुर मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 250 सीटों के अनुसार तो रिक्तयां और बढ़ जाएगी।

इधर एनएमसीएच में नेत्र रोग विभाग, मेडिसिन विभाग, एनेस्थिया विभाग, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग और बाल रोग विभाग में तो प्रोफेसर का पद रिक्त हो गया है। हालाकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगले कुछ महीनों में शिक्षकों की रिक्तियां पूरी कर ली जाएंगी। 

कॉलेजों में छात्रों की संख्या
एएनएमएमसीएच, गया 500
जेएलएनएमसीएच, भागलपुर 580
एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर 500
बेतिया मेडिकल कॉलेज 300
पावापुरी मेडिकल कॉलेज 300

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें