फोटो गैलरी

Hindi News20 मिनट की एक्सरसाइज के ये 8 फायदे कर देंगे आपको हैरान

20 मिनट की एक्सरसाइज के ये 8 फायदे कर देंगे आपको हैरान

हर दिन महज 20 मिनट का हल्का व्यायाम करने से गठिया और मांसपेशियों में तेज दर्द और मोटापा जैसी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी बेहतर होती है। एक नए अध्ययन के नतीजों में यह...

20 मिनट की एक्सरसाइज के ये 8 फायदे कर देंगे आपको हैरान
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 Jan 2017 08:37 AM
ऐप पर पढ़ें

हर दिन महज 20 मिनट का हल्का व्यायाम करने से गठिया और मांसपेशियों में तेज दर्द और मोटापा जैसी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी बेहतर होती है। एक नए अध्ययन के नतीजों में यह दावा किया गया है। 

अमेरिका में सान डियागो स्थित कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने कहा, अपनी व्यस्त जीवनचर्या में से हर रोज हल्के व्यायाम के लिए केवल 20 मिनट निकालना काफी उपयोगी हो सकता है। इससे शरीर में सूजन और जलन (इन्फ्लेमेशन) का जोखिम कम हो जाता है। नतीजतन गठिया और मांसपेशियों में दर्द ((फिब्रोम्यल्गिा) जैसी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। 

शोधकर्ताओं के अनुसार, यह जानी हुई बात है कि नियमित शारीरिक गतिविधियां स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। इससे मोटापा को रोकने, वजन को नियंत्रित करने, दिल, मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने के साथ-साथ कुछ बीमारियों को रोकने में भी मदद मिलती है। 

लेकिन आम तौर पर लोग कठिन शारीरिक गतिविधियों को ही व्यायाम समझते हैं। जबकि टहलने और जॉगिगं करने जैसी हल्की शारीरिक गतिविधियां भी काफी फायदेमंद हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि व्यायाम करने से एपिनेफराइन और नोरेपिनेफराइन जैसे हार्मोनों का रक्त में स्नव होता है, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को प्रेरित करने का काम करते हैं।

8 रोगों से मुक्ति-
दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है
तनाव और अवसाद को कम करे
मधुमेह, उच्च रक्तचाप से दूर रखता है
शरीर के वजन को नियंत्रित रखे
शक्ति और सहन क्षमता बढ़ाए
अच्छी नींद में भी सहायक
मोटापे को दूर रखने में भी मददगार
प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बेहतर रखे

ये भी पढ़ें: 

कमर दर्द में योग से मिलती है काफी राहत

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खुलकर हंसना होगा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें