फोटो गैलरी

Hindi Newsधनतेरस: घर के दरवाजे पर करें ये 6 काम, धन और सेहत का होगा लाभ

धनतेरस: घर के दरवाजे पर करें ये 6 काम, धन और सेहत का होगा लाभ

वास्तु के मुताबिक किसी भी त्योहार के वक़्त घर के मुख्य द्वार का महत्त्व और बढ़ जाता है। दिवाली और धनतेरस जैसे त्योहार जिनमें साफ़-सफाई का ख़ास महत्त्व है के दौरान तो मुख्य द्वार की साफ-सफाई और दरवाजे को...

धनतेरस: घर के दरवाजे पर करें ये 6 काम, धन और सेहत का होगा लाभ
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Oct 2016 07:56 AM
ऐप पर पढ़ें

वास्तु के मुताबिक किसी भी त्योहार के वक़्त घर के मुख्य द्वार का महत्त्व और बढ़ जाता है। दिवाली और धनतेरस जैसे त्योहार जिनमें साफ़-सफाई का ख़ास महत्त्व है के दौरान तो मुख्य द्वार की साफ-सफाई और दरवाजे को सजाने का खास खयाल रखा जाना चाहिए। आज Livehindustan.com आपको बता रहा है कि धनतेरस के दौरान आपको घर या दुकान के दरवाज़े के पास ऐसी कौन सी चीज़ें रखनी चाहिए जिससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और धन और सेहत का लाभ होगा:

 

1. धनतेरस पर घर या दूकान के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैरों के निशान लगाना बेहद शुभ माना जाता है। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि पैरों की दिशा द्वार से अंदर आते हुए हो न कि बाहर जाते हुए। ये लगाने से घर या बिजनेस में कभी धन की कमी नहीं होती। 

धनतेरस पर नकली Gold से बचना है तो ये 8 टेस्ट करके परख लें 

2. मां लक्ष्मी के पैरों के निशान के अलावा घर या दुकान के मुख्य द्वार पर ओम बनाकर शुभ-लाभ लिखें। आपको बस इस बात का खयाल रखना है कि ये चिन्ह दरवाजे के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बनाएं। ऐसा करने से घर में बीमारी नहीं रहती और सबकी सेहत अच्छी बनी रहती है।

3. धनतेरस के मौके पर घर-दुकान के दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना शुभ फलदायक माना जाता है। वास्तु के अनुसार, इससे घर में बीमारी नहीं आती। ऐसा न कर पाने पर लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं।

जानिए कब से है धनतेरस का मुहूर्त, कैसे करनी होगी पूजा

4. धनतेरस या दिवाली पर घर या दुकान के मुख्यद्वार के पास किसी बर्तन में पानी भरकर उसमें फूल डाल दें। पानी और फूल से भरे इस बर्तन को मुख्यद्वार की पूर्व या उत्तर दिशा में रखें। इससे धनलाभ के अलावा घर के मुखिया को यश लाभ भी होता है। 

5. दिवाली से पहले घर के दरवाजे पर सुंदर और कलरफुल तोरण बांधना चाहिए। यदि तोरण आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों से बनी हो, तो और शुभ होता है। इन चीजों के तोरण बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और घर में लक्ष्मीजी निवास करती हैं।

धनतेरस पर खरीदने हैं पीतल या स्टील के बर्तन तो यहां मिल रहे हैं सस्ते

6. दिवाली पर घर या दुकान के मुख्यद्वार के ऊपर मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें वो कमल के फूल पर विराजित हों। ऐसा करने से घर-पिरवार को कई शुभ फल मिलते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें