फोटो गैलरी

Hindi Newsजीवन में होना है सफल तो इन 5 बातों का रखें पूरा ख्याल

जीवन में होना है सफल तो इन 5 बातों का रखें पूरा ख्याल

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो जीवन में सफल होना नहीं चाहता। हालांकि सबसे बड़ा सवाल यही है कि ऐसा क्या किया जाए कि सफलता के नज़दीक पहुंचा जा सके। यूनानी विचारक अरस्तू के मुताबिक सफल सब होना चाहते हैं...

जीवन में होना है सफल तो इन 5 बातों का रखें पूरा ख्याल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Jul 2016 07:26 AM
ऐप पर पढ़ें

ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो जीवन में सफल होना नहीं चाहता। हालांकि सबसे बड़ा सवाल यही है कि ऐसा क्या किया जाए कि सफलता के नज़दीक पहुंचा जा सके। यूनानी विचारक अरस्तू के मुताबिक सफल सब होना चाहते हैं लेकिन उसके लिए सही दिशा में मेहनत कितने लोग करते हैं? हम आज आपको बताने वाले हैं सफलता के वो 5 मंत्र जिन्हें अपना कर आप कुछ ही दिनों में कार्यक्षेत्र में अपना प्रदर्शन सुधार सकते हैं। 

टालमटोल को कह दें बाय-बाय

काम टालने की आदत या दूसरे शब्दों में कहे तो आलस आपको असफलता की राह पर ले जाता है। किसी काम को करने के लिए अगर किसी से विचार-विमर्श करना जरूरी है और इस कारण से देर हो रही है, तब तो ठीक है लेकिन काम न करने की वजह ये नहीं है तो काम को तय समय के भीतर करने की आदत डालें। अगर आपका कोई काम करने का मन नहीं है तो उसे करने के लिए हां नहीं कहें और स्पष्ट रूप से उसे नहीं करने की वजह सामने वाले को बता दें।

मैनेजमेंट स्किल पर काम करें

एक मशहूर कंपनी के सीईओ से जब मैनेजमेंट को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि यह दुनिया दो प्रकार के लोगों की है, एक वे जो हर कार्य को पहले से सोच-समझकर और नियोजित तरीके से पूरा करते हैं और दूसरे वो जो काम नहीं करते। इसका मतलब ये कि बिना योजना के काम करना उसे न करने के बराबर है। ऐसे लोगों की जिंदगी हमेशा अव्यवस्थित रहती है। प्लान बनाकर काम करने से न सिर्फ ऑफिस बल्कि पर्नल लाइफ में भी सुधार होता है। 

सलाह लेना न भूलें

अपने सहयोगियों या सीनियर्स से सलाह लेने में किसी तरह का संकोच न करें। अगर आपको सलाह लेने में दिक्कत महसूस होती है तो आपको अब सुधर जाना चाहिए। अगर किसी कार्य के संदर्भ में आपको कोई बात समझ नहीं आ रही है या आपके मन में दुविधा उत्पन्न हो रही है तो बेहतर यही होगा कि आप अपने साथियों से सलाह मशविरा कर सकते हैं। हालांकि इस संदर्भ में यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि सलाह हमेशा ऐसे लोगों से लें जो सही सलाह देते हों। नकारात्मक विचारों वाले लोगों से सलाह लेने से बचें।

असफलता की जिम्मेदारी लें, दोष न दें

समय का दुरुपयोग करना या अपने काम में रुचि न लेना असफलता की राह पर ले जाने वाले कारक हैं। असफल लोगों की यह खास आदत होती है कि वे अपनी असफलता का दोष हमेशा दूसरों पर मढऩे लगते हैं। कॅरियर काउंसलर्स का कहना है कि किसी भी कार्य में गलती होने या असफल होने पर उसका दोषारोपण दूसरों पर करना ठीक नहीं होता है। कारण, किसी न किसी दिन आपकी पोल खुल ही जाएगी, तब आपके पास किसी भी प्रकार का कोई बहाना नहीं होगा। इसलिए अगर किसी कार्य को पूरा करने में आपसे कोई गलती हुई है तो उसे स्वीकार करने में कोई हर्ज नहीं है।

पॉजिटिव एटीट्यूड होना बेहद ज़रूरी

अगर आप हमेशा नकारात्मक सोचते रहते हैं तो अपनी सोच की दिशा बदलें और हर चीज के बारे में सकारात्मक सोचें। अपने हर दिन की शुरुआत इस सोच के साथ करें कि मुझे अपने कार्य में सफलता अवश्य मिलेगी और आप अपने लिए निर्धारित कार्यों को ईमानदारी से पूरा करेंगे। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि सकारात्मक सोच रखने से आपकी जिंदगी खुशहाल रहती है और आप हमेशा हर हाल में खुश रह सकती हैं। यही नहीं सकारात्मक सोच का असर यह होता है कि विपरीत स्थितियों में भी आप सही निर्णय ले पाती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें