फोटो गैलरी

Hindi Newsलू के साथ-साथ मुहांसों से भी बचाता है कच्‍चा आम, पढें 5 फायदे

लू के साथ-साथ मुहांसों से भी बचाता है कच्‍चा आम, पढें 5 फायदे

  कच्चा आम ढेर सारे गुणों से भरपूर है। चाहे आप इसे सीधा खाएं, इसका जूस बनाकर पीएं । आयुर्वेद चिकित्सक देवेन्द्र गुप्ता बताते हैं कि आम में मौजूद आयरन, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरो

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 07:04 PM

कच्चा आम ढेर सारे गुणों से भरपूर है। चाहे आप इसे सीधा खाएं, इसका जूस बनाकर पीएं । आयुर्वेद चिकित्सक देवेन्द्र गुप्ता बताते हैं कि आम में मौजूद आयरन, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन जैसे तत्व सेहत के लिए बहुत लाभकारी हैं।

खून साफ करता है
कच्चे आम में कुछ ऐसे तत्व पाए गए हैं, जो हमारे रक्त को साफ करते हैं। रक्त से संबंधी कैसा भी विकार हो, कच्चे आम के सेवन से दूर हो जाता है।

मुंहासे कम करता है
यदि किसी का रक्त गंदा हो, जिससे मुंहासे आ जाते हों और त्वचा भी बेजान-सी नज़र आती हो, तो उसे कच्चे आम का जूस पीना चाहिए। यह जूस रंग भी साफ करता है और चेहरे पर निखार लाता है।

पाचन दुरुस्त और हड्डियां मजबूत बनाता है हरा चना

गैस की समस्या से निजात
जिन्हें निरंतर गैस की समस्या रहती है, उनके लिए कच्चा आम रामबाण इलाज है। यह कच्चे आम का दूसरा असरदार गुण है, जिसके कारण व्यक्ति की गैस और अपच जैसी समस्या दूर हो जाती है। गैस, अपच, कब्ज या पेट संबंधी कोई भी विकार सताए, तो कच्चे आम का सेवन करने से आराम मिलता है।

आगे की स्लाइड्स पढ़ें कच्चे आम के फायदे

लू के साथ-साथ मुहांसों से भी बचाता है कच्‍चा आम, पढें 5 फायदे1 / 2

लू के साथ-साथ मुहांसों से भी बचाता है कच्‍चा आम, पढें 5 फायदे

लू से बचाता है
कच्चे आम का पन्ना सन स्ट्रोक और लू के असर को खत्म करने की सबसे अधिक प्रभावकारी दवा है। दिन में कई बार पन्ना पीएं तो एक ही दिन में सन स्ट्रोक छूमंतर हो जाएगा।

शुगर लेवल कम करता है
जिन्हें डायबिटीज है, उन्हें भी कच्चा आम खाना चाहिए। इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में शुगर लेवल कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर में आयरन की पूर्ति भी करता है।

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

लू के साथ-साथ मुहांसों से भी बचाता है कच्‍चा आम, पढें 5 फायदे2 / 2

लू के साथ-साथ मुहांसों से भी बचाता है कच्‍चा आम, पढें 5 फायदे