फोटो गैलरी

Hindi News3 डी फोटो खींचेगा गूगल टैंगो स्मार्टफोन

3 डी फोटो खींचेगा गूगल टैंगो स्मार्टफोन

मोबाइल चिप बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक क्वॉलकॉम ने खुलासा किया है कि वह गूगल के साथ मिलकर प्रोजेक्ट टैंगो स्मार्टफोन बनाने जा रही है। इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 810...

3 डी फोटो खींचेगा गूगल टैंगो स्मार्टफोन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 Jun 2015 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल चिप बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक क्वॉलकॉम ने खुलासा किया है कि वह गूगल के साथ मिलकर प्रोजेक्ट टैंगो स्मार्टफोन बनाने जा रही है। इस स्मार्टफोन में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 810 एसओसी चिप होगी। इस स्मार्टफोन की खासियत यह होगी कि इससे 3 डी फोटो खींची जा सकेगी साथ ही 3 डी वीडियो रिकॉर्डिग भी की जा सकेगी। यह घोषणा गूगल के प्रोजेक्ट टैंगो के तहत की गई है। इससे पहले गूगल प्रोजेक्ट टैंगो टैबलेट भी बना चुका है। प्रोजेक्ट टैंगो का लक्ष्य रियल टाइम में थ्री डी फोटो और वीडियो लेने वाले डिवाइस बनाना है।

नए फोन में क्या होगा खास
इस मामले में अभी तक गूगल की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। प्रोजेक्ट टैंगो को गूगल की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी एंड प्रोजेक्ट (एटीएपी) ग्रुप तैयार करेगी। यह मोबाइल रियल टाइम में थ्री डी मोशन को ट्रैक कर सकता है। इतना ही नहीं फोन में मौजूद गायरोस्कोप और एक्सेलेरोमीटर के जरिए अपने आस-पास का थ्री डी मॉडल भी बनाया जा सकता है। टैंगो से फोटो खींचकर यूजर अपने घर का इंटीरियर और दीवारों पर होने वाले रंगों का चयन कर सकते हैं। टैंगो के 3 डी कैमरे से यूजर आर्किटेक्चर स्केच भी बना सकते हैं।

आधी की टैबलेट की कीमत
अपने नए फोन की लॉन्चिंग से पहले ही गूगल ने टैंगो टैबलेट की कीमतें घटा दीं हैं। अभी तक गूगल प्रोजेक्ट टैंगो खरीदने के लिए किसी का  इनविटेशन मिलना जरूरी था। इतना ही नहीं उसके बाद भी इसकी कीमत 65 हजार रुपये चुकानी पड़ती थी। हालांकि कीमत कम होने के बाद अब इसे गूगल स्टोर से सिर्फ 32 हजार 500 रुपये में खरीदा जा सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि गूगल अब नया वर्जन लॉन्च करने की तैयारी में है इसलिए वह इस टैबलेट को आधी  कीमत पर बेच रहा है।

चार जीबी रैम से लैस है टैंगो
गूगल ने अपने प्रोजेक्ट टैंगो टैबलेट में चार जीबी की रैम लगाई है जिससे यह हैंग और स्लो नहीं होता है। इसमें 1080*1920 पिक्सल रेजोल्यूशन वाली सात इंच की डिस्प्ले है। स्टोरेज के लिए इसमें 128 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है। 4 जी केनक्टिविटी वाला यह टैबलेट  एंड्रॉयड 4.4 किटकैट ओएस पर चलता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें