फोटो गैलरी

Hindi Newsयह है 'द किलर' कार, गांधी की हत्या में हुई थी इस्तेमाल 

यह है 'द किलर' कार, गांधी की हत्या में हुई थी इस्तेमाल 

रविवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आज 51वीं वार्षिक स्टेटसमैन विंटेज एंड क्लासिक कार रैली का आयोजन हुआ। यह देश में आयोजित होने वाली सबसे पुरानी विंटेज कार रैलियों में से एक है।...

यह है 'द किलर' कार, गांधी की हत्या में हुई थी इस्तेमाल 
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Feb 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में आज 51वीं वार्षिक स्टेटसमैन विंटेज एंड क्लासिक कार रैली का आयोजन हुआ। यह देश में आयोजित होने वाली सबसे पुरानी विंटेज कार रैलियों में से एक है। इस रैली की शुरूआत 1964 में हुई थी।

इस क्लासिक कार रैली में एक कार सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र रही। कार की प्लेट पर लिखा है 'द किलर कार'। नीले और हरे रंग की इस विंटेज कार के मालिक दिल्ली के लक्ष्मीनगर के रहने वाले जावेद रहमान है। 

रैली में गाडियों के देखने आए लोग जब इस विंटेज कार की प्लेट पर द किलर कार लिखा देखते तो वे इस रहस्य को जानने के लिए रुक जाते। द किलर कार की कहानी गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे जुड़़ी हुई है। इस कार को नाथूराम गोडसे इस्तेमाल करता था। 

नाथूराम गोडसे ने इस कार का इस्तेमाल महात्मा गांधी की हत्या में किया था। इसका नाम द किलर कार है। यह 1930 की स्टड बेकर है। 1930 की स्टड बेकर 6 सिलेंडर वाली 3500 सीसी इंजन की दमदार गाड़ी है। 1930 में जौनपुर के राजा ने इसे ऑर्डर पर बनवाया था। दरअसल जौनपुर के राजा हिन्दू महासभा के गहरे संबंध रखते थे। जबकि नाथूराम गोडसे इस संस्था का सक्रिय सदस्य था। 

पिछले 17 साल से यह कार लक्ष्मीनगर निवासी रहमान के गैराज में सहेज कर रखी गई है। रहमान बताते हैं कि उनके भाई परवेज सिद्दीकी ने बरेली के कमाल साहब से वर्ष 2000 में यह कार खरीदी थी।  इस कार की नंबर प्लेट पर यूएसएफ 73 के साथ ही किलर भी लिखा हुआ है। 1930 में बनी अमेरिकी स्डक बेकर कार को 1978 में नीलाम किया गया था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें