फोटो गैलरी

Hindi Newsलौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें ये 10 फायदे

लौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें ये 10 फायदे

लौंग का खासकर सर्दियों में इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। लौंग में पाए जाने वाले युजेनॉल में औषधीय गुण होता है, जो कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर ह

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Jan 2017 01:59 PM

लौंग का खासकर सर्दियों में इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। लौंग में पाए जाने वाले युजेनॉल में औषधीय गुण होता है, जो कई तरह की समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होता है। लौंग का स्वाद थोड़ा कड़वा जरूर होता है लेकिन जब इसके औषधीय गुणों को जानेंगे तो आप भी इसके इस्तेमाल से बचे नहीं रहेंगे।

लौंग के औषधीय गुण

1- अगर आपको सर्दी लगी हो तो ऐसे में आप लौंग के तेल की 10 बूंदों को शहद में मिलाएं और दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें। इससे सर्दी में राहत मिलती है। 

2- अगर सर्दी-जुकाम आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो आप लौंग की चाय पीएं, आपको लाभ मिलेगा। कई बार इसमें में लौंग चबाने की सलाह दी जाती है। इससे सांसों की बदबू भी दूर होती है।

3–- अगर आप खाने के बाद लौंग खाते हैं तो मुंह में लार बनता है, जिससे पाचन सही होता है और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। 

4- कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में लौंग भी कारगर होता है। यह हृदय रोगों से रोकथाम में लाभदायक होता है।

5- अगर आपके दांतों में दर्द हो तो आप लौंग का इस्तेमाल करें, आपको दर्द से राहत मिलेगी। 

लौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें ये 10 फायदे1 / 2

लौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें ये 10 फायदे

6- लौंग में मानसिक थकान को कम करने का भी गुण होता है। आप चाहें तो तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ लौंग मिलाकर इसका चाय बनाकर पिएं या फिर शहद के साथ लेंगे तो मानसिक थकान कम होगी। 

7- लौंग के तेल में सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से स्क्नि सॉफ्ट रहती है और ग्लो करती है। इसके तेल में पोटैशियम, सोडियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है।

8- लौंग खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, कई तरह की बीमारियों से बचाव होता है। पोटैशियम के कारण कमजोरी दूर होती है और तत्काल ऊर्जा मिलती है। 

9- इसके इस्तेमाल से आंखों की रोशनी बेहतर होती है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है। 

10- लौंग के इस्तेमाल से उल्टी आने एवं जी घबराने जैसी पेरशानी नहीं होती। इसके तेल को जहरीले कीडे़ के काटने पर, घाव पर और फंगल इंफेक्शन वाली जगह पर लगाया जाता है, इससे लाभ मिलता है।

यह भी पढे़ंः 

1- दमकते चेहरे के लिए यूज करें हल्दी-तेल, इन 5 बीमारियों से रहेंगे दूर

2- तांबे के बर्तन से पिएंगे पानी तो इन 10 बीमारियों से हमेशा रहेंगे दूर

नोट : इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

लौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें ये 10 फायदे2 / 2

लौंग के इस्तेमाल से ग्लो करती है स्किन, जानें ये 10 फायदे