class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावधान: शराब छीन सकती है आपकी यौन क्षमता- रिपोर्ट

सावधान: शराब छीन सकती है आपकी यौन क्षमता- रिपोर्ट

उत्तर भारत में शराब के नशे की गिरफ्त में आए लोग तेजी से अपनी यौन क्षमता खो रहे हैं। पीजीआई, चंडीगढ़ के चिकित्साविदों के अध्ययन से इस बात की पुष्टि हुई है। उन्होंने शराब के नशे के आदी 58.4 फीसदी लोगों में यौन क्षमता की कमी पाई। इस अध्ययन के नतीजों को देखते हुए डॉक्टरों से यह सिफारिश की गई है कि यौन क्षमता में कमी से पीड़ित मरीजों के आने पर वे सबसे पहले उनसे शराब के सेवन की जानकारी लें। 

यह अध्ययन पीजीआई, चंडीगढ़ के नशा मुक्ति क्लीनिक में आने वाले मरीजों पर एक साल तक किया गया। इसके नतीजे ‘इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च’ जर्नल के ताजा अंक में छपे हैं। आठ साल से शराब का सेवन कर रहे 101 मरीजों पर डॉक्टरों ने साल भर अध्ययन किया और उनके द्वारा स्वैच्छिक रूप से दी गई जानकारी रिकार्ड की। शोधकर्ताओं ने शराब के सेवनकर्ता 58.4 फीसदी लोगों में यौन क्षमता में कमी पाई। 

यौन संबंधों को लेकर प्रतिभागियों से कई तरह के सवाल पूछे गए, जिनमें कुल मिलाकर नतीजा यह निकला कि वे नशे के कारण अपनी यौन क्षमता खो चुके हैं। अध्ययन में 24 साल या इससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया। ये लोग सप्ताह में 350 से 500 मिलीलीटर तक प्रतिदिन शराब का सेवन करते थे। 

बाद में इन्हें उपचार के लिए नशा मुक्ति क्लीनिक में लाया गया। डॉक्टर श्रेयास पेंधरकर, सुरेंद्र के. मट्टू तथा संदीप ग्रोवर की टीम ने इन मरीजों पर शराब के प्रभाव को लेकर अध्ययन किया।

58.4 फीसदी शराब के नशे के आदी लोगों में यौन क्षमता में कमी देखी गई
24 साल या इससे अधिक आयु के लोगों को अध्ययन में शामिल किया गया

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: people are losing sexual ability due to alcohol