फोटो गैलरी

Hindi Newsसफेद बालों को काला करती है मैथी, जानें ये 5 फायदे

सफेद बालों को काला करती है मैथी, जानें ये 5 फायदे

भारत में हर घर में मैथी के दानों और पत्तों का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। मैथी में कई मेडिकल प्रोपर्टीज होती हैं जिसकी वजह से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यहां जानिए मैथी के 10...

सफेद बालों को काला करती है मैथी, जानें ये 5 फायदे
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Sep 2016 09:53 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में हर घर में मैथी के दानों और पत्तों का इस्तेमाल खाने में किया जाता है। मैथी में कई मेडिकल प्रोपर्टीज होती हैं जिसकी वजह से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यहां जानिए मैथी के 10 फायदे: 

1.अगर आपके बाल सफेद हों तो मैथी के दानों को अपनी डाइट में शामिल करें इसके अलावा इसका पेस्ट बालों में लगाने से सफेद बाल काले होते हैं और चमकते हैं। मैथी के दानों को नारियल के तेल में भिगोकर बालों में मसाज करने से बालों का झड़ना बंद होता है। इससे ड्रैंडर्फ से भी छुटाकारा मिलता है।

2.मेथी से लो ब्लड प्रेशर और कब्ज में फायदा होता है। इससे अपच बीमारियों में खास फायदा होता है। डायबिटीज वालों को सुबह-शाम मेथी का रस पीना चाहिए।

3.मेथी के पत्ते चेहरे के लिए लाभकारी होता है। इसके पत्ते पीसकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों, मुहांसे और रुखी त्वचा की समस्या कम होती है।

4.अगर शरीर में जोड़ों के दर्द की समस्या है तो रोज सुबह-शाम एक से तीन ग्राम मेथी का दाना पानी में भिगोकर चबाकर खाएं। इससे गठिया की बीमारी में राहत मिलती है।

5.मेथी सर्दी -जुकाम में भी खासी फायदेमंद होती है। मेथी दाने में फॉस्फेट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर जैसे पोषकतत्व होते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें