फोटो गैलरी

Hindi Newsझंगोरा की खीर : स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए लाभदायक

झंगोरा की खीर : स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए लाभदायक

उत्तराखंड में कई तरह के अनाज होते हैं, इनमें से एक है झंगोरा। बारीक सफेद दाने वाले झंगोरा की खीर काफी पसंद की जाती है। झंगोरा की खीर स्वाद में जितनी लाजवाब है, सेहत के लिए उनकी ही लाभदायक...

झंगोरा की खीर : स्वाद में लाजवाब, सेहत के लिए लाभदायक
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Feb 2017 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड में कई तरह के अनाज होते हैं, इनमें से एक है झंगोरा। बारीक सफेद दाने वाले झंगोरा की खीर काफी पसंद की जाती है। झंगोरा की खीर स्वाद में जितनी लाजवाब है, सेहत के लिए उनकी ही लाभदायक है।

सामग्री

झंगोरा- 500 ग्राम

सुगर- 200 ग्राम

चीनी- पचास ग्राम

दूध- दो किलो

नारियल, घी-झंगोरा भूनने के लिए

बादाम, किशमिश, काजू्-25 ग्राम

केवड़ा-तीन बूंद

बनाने की विधि

मंजू बहुगुणा के अनुसार झंगोरे की खीर बनाने से पहले दो घंटे भिगाने रखें। गहरे मोटे भगोने या कढ़ाई में घी डालकर नारियल का तड़का लगाकर छौंके और धीमी आंच में भून लें। ध्यान रहे कि झंगौरे का हर दाना अलग-अलग हो जाए। फिर खौलता हुआ दूध मिला लें। झंगोरा दूध के साथ अच्छे से मिल जाए, इसलिए हिलाते रहे। खीर को गाढ़ा या पतला इच्छानुसार बनाया जा सकता है। करीब 15 मिनट हल्की आंच में पकने के बाद किशमिश, काजू, बादाम डालकर मेहमानों को परोस दें। इसे ठंडा कर भी खाया जा सकता है।

पौष्टिक

खीर हर तरह से एक सहज और सुपाच्य भोज्य पदार्थ है। इसमें भरपूर कैलोरी, प्रोटीन, काबोहाइड्रेट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर हैं। यह हृदय रोग और शुगर में फायदेमंद है। इसे किसी भी तरह के भोजन के बाद खाया जा सकता है। झंगोरे का मांड हटाकर खीर बनाने से इसमें अधिक स्वाद आता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें