फोटो गैलरी

Hindi Newsआईपीएल की तरह अब होगा यूपीएल

आईपीएल की तरह अब होगा यूपीएल

आईपीएल की तरह प्रदेश में यूपीएल की धूम मचने वाली है। प्रदेश सरकार इसके लिए तानाबाना बुन रही है। साथ ही प्रदेश के जिस हिस्से में जो खेल लोकप्रिय होगा उसको बढ़ावा देकर प्रतिभाओं का पलायन रोका जाएगा।...

आईपीएल की तरह अब होगा यूपीएल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 20 May 2017 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

आईपीएल की तरह प्रदेश में यूपीएल की धूम मचने वाली है। प्रदेश सरकार इसके लिए तानाबाना बुन रही है। साथ ही प्रदेश के जिस हिस्से में जो खेल लोकप्रिय होगा उसको बढ़ावा देकर प्रतिभाओं का पलायन रोका जाएगा। प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने बोलिए विधायक जी कार्यक्रम के बाद हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि जब से भाजपा सरकार आई है उद्योग घरानों से जुड़े लोग आईपीएल जैसे आयोजनों में रुचि ले रहे हैं। सरकार प्रदेश में खेल का वातावरण बनाएगी और हर हाल में खिलाड़ियों का प्रदेश से पलायन रोकेगी।

पूर्व क्रिकेटर और खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि टीम इंडिया को नए खिलाड़ी मिलें, इसके लिए लगातार प्रयास हो रहे हैं। वेस्ट यूपी से भुवी और प्रवीण कुमार जैसे तेज गेंदबाज और सुरेश रैना जैसे बल्लेबाज दिए हैं, इसी के मद्देनजर यूपीएल ( उत्तर प्रदेश लीग) कराने पर विचार चल रहा है। शीघ्र ही यह अमल में आ जाएगा।

इंटरपास मेडल विजेता भी बनेंगे अफसर

खेल मंत्री ने बताया कि मेडल लाने वाले इंटर पास खिलाड़ियों को सीधे क्लास वन अफसर बनाएंगे। अभी तक इसके लिए योग्यता ग्रेज्युएट थी। नौकरी में रहते वह पढ़ाई करके प्रमोशन भी पा जाएंगे। कैबिनेट मंत्री ज्यादा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बाने के पक्ष में नहीं हैं बल्कि हर जिले में एक स्टेडियम जरूर हो यह चाहते हैं। चेतन चौहान ने कहा कि खेल निदेशक से पूछा गया है कि प्रदेश के किस इलाके में कौन सा खेल लोकप्रिय है। वहां उसी खेल को बढ़ावा देकर प्रतिभाओं को तराशेंगे। इसके रिजल्ट अच्छे मिलेंगे।

सैफई में एक्सीलेंट सेंटर

मंत्री ने कहा सैफई में तीन स्वीमिंग पूल बना दिए गए जिनका लाभ नहीं मिल रहा। एक इंटरनेशल स्तर एक नेशनल और एक सामान्य है। स्टेडियम है पर लाभ खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा। इस सेंटर को एक्सीलेंस सेंटर बनाऊंगा वहां स्वीमिंग के लिए एकेडमी बनाई जाएगी। रामपुर का जिक्र करते हुए खेल मंत्री ने कहा कि वहां अस्सी करोड़ रुपए स्टेडियम के नाम पर बर्बाद कर दिए। इतने में कई जिले कवर हो जाते।

खेल उद्योग को देंगे राहत

आरा मशीनें बंद होने और कश्मीर में खराब हालात से खेल उद्योग खतरे में है। इसके उबरने में वक्त लगेगा। खेल मंत्री ने कहा कि खेल कूद का सामान खासकर क्रिकेट बैट के लिए लकड़ी नहीं मिल रही। मेरठ के खेल उद्यमियों का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिला भी था। जल्द ही इस समस्या से उबारने के लिए एक प्लान बनाया जाएगा। उद्योगों को राहत देने के लिए नियमों में ढील दी जा सकती है। इसके अलावा, मेरठ में स्पोर्टस स्टेडियम को भी विकसित करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें