फोटो गैलरी

Hindi Newsसीबीएसई के 12 वीं का रिजल्ट घोषित,लाडलियों ने मारी बाजी

सीबीएसई के 12 वीं का रिजल्ट घोषित,लाडलियों ने मारी बाजी

जिले में रविवार को सीबीएसई के 12 वीं का रिजल्ट घोषित हो गया। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बेहतर परिणाम आने से विद्यार्थियों के चेहरे पर खुशी छलक पड़ी। बच्चों ने उत्साहित होकर एक दूसरे को बधाई...

सीबीएसई के 12 वीं का रिजल्ट घोषित,लाडलियों ने मारी बाजी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 29 May 2017 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में रविवार को सीबीएसई के 12 वीं का रिजल्ट घोषित हो गया। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष बेहतर परिणाम आने से विद्यार्थियों के चेहरे पर खुशी छलक पड़ी। बच्चों ने उत्साहित होकर एक दूसरे को बधाई दिया। स्कूलों में भी बच्चों और उनके परिजनों को बुलाकर विद्यालयों प्रबंधक व शिक्षकों की ओर से बधाई दी गई। मिठाईयां खिलाकर बच्चों का उत्साहवर्धन किया गया। बेहतरीन प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए फिर लाडलियों ने लड़कों को पछाड़ दिया। 96.4 प्रतिशत अंकों के साथ लायंस की रिया जिला टापर बनीं। 96 प्रतिशत अंक के साथ वर्धमान पब्लिक स्कूल की आयुषी ने दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया। इसी तरह जिले के टाप टेन सूची पर लायंस स्कूल का कब्जा रहा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के 12 वीं के परिणाम को लेकर कई दिनों से विद्यार्थियों में उत्सुकता दिख रही थी। सुबह दस बजे परीक्षा परिणाम घोषित होते ही परीक्षार्थियों के साथ ही उनके परिवार के लोग और स्कूलों में जश्न मनने का दौर शुरू हो गया। जिले की छात्राओं ने दोबारा यह साबित किया कि वह लड़कों से आगे हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल जिले की छात्र-छात्राओं ने बेहतरी प्रदर्शन किया है। परीक्षा परिणाम आते ही छात्र-छात्राएं खुशी के मारे उछल पड़े। एक दूसरे को मिठाइयां खिलाकर बधाइयां दी। और अपनी खुशी एक दूसरे से शेयर किया। 96.4 प्रतिशत अंकों के साथ लायंस स्कूल की रिया श्रीवास्तव ने जिले के सर्वश्रेष्ठ स्थान पर कब्जा जमाया। वहीं वर्धमान स्कूल की आयुषी सराफ ने 96 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया। यही नहीं लायंस स्कूल का जिले में ओवर 95.6 प्रतिशत से लेकर 93.6 प्रतिशत लगभग दस छात्रों ने कब्जा जमाया। लायंस स्कूल का रिजल्ट शत प्रतिशत रहा। परीक्षा में 223 छात्र शामिल हुए थे। प्रधानाचार्य डा. एनके पाण्डेय के अनुसार सभी छात्र सफल रहे। इनमें 92.2प्रतिशत तक अंक पाने वाले कुल 19 छात्र हैं। वहीं वर्धमान स्कूल ने भी अपना रिकार्ड बनाया। इंटर में 113 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल रहे। स्कूल का रिजल्ट 91 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल का परीक्षा परिणाम 97 प्रतिशत रहा। सौरभ त्रिपाठी ने 93.6 प्रतिशत अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की। इसी प्रकार एसएन पब्लिक स्कूल का भी रिजल्द 92 प्रतिशत रहा। यहां के छात्र-छात्राओं ने भी उम्दा प्रदर्शन किया। सभी का मनना था कि बोर्ड ने इस बार बेहतरीन परिणाम दिया है।

सचित्र:12: रिया बोली मम्मी-पापा और दादा का आशीर्वाद रहा

मिर्जापुर। 96.6 प्रतिशत अंकों के साथ सीबीएसई के 12 वीं की परीक्षा में जिला टापर बनी रिया श्रीवास्तव अपने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मम्मी मंजू श्रीवास्तव,पापा आलोक श्रीवास्तव और दादा सुरेंद्र लाल श्रीवास्तव को दिया। बताया कि उनके आशीर्वाद से ही वह यहां तक पहुंची है। परिणाम आने पर रिया के घर पर लोगों का बधाई देने का ताता लगा रहा। परिजन भी बेटी की सफलता पर इतराते रहे। रिया कहतीं हैं उनका लक्ष्य स्पष्ट है। वह डाक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहती हैं। यही नहीं रिया ने बड़े ही सहज तरीके से बताया कि उनकी यह सफलता महज चार-पांच घंटे की नियमित मन लगा कर पढ़ायी से मिली है। कहा कि परिश्रम और लगन के दो रास्ते हैं जिस पर चल कर कुछ बेहतर किया जा सकता है। रिया पूरा परिवार शिक्षण विधा से ही जुड़ा है। दादा जुबिली कालेज से रिटायर हो चुके हैं तो पापा आलोक नगर के गुरुनानक स्कूल में भौतिक विज्ञान के शिक्षक हैं।

फोटो 24: एसएन के होनहारों ने किया कमाल

नगर के मुसफ्फरगंज स्थित एसएन पब्लिक स्कूल के छात्रों ने 12 वीं कक्षा में कमाल का प्रदर्शन किया है। स्कूल में प्रद्युम्न कुमार सिंह 92 प्रतिशत अंकों के साथ विद्यालय टापर रहे।आशुतोष मौर्या 90.6 प्रतिशत, गौरव कटारे 89.8 प्रतिशत, महिमा 87.4 प्रतशित, अभिषेक विश्वकर्मा 83.6 प्रतिशत, आयुष कुमार 82.2 प्रतिश,रविकांत पटेल 80 प्रतिशत और चमन गुप्ता ने 80 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल का मान बढ़ाया है। परिणाम आने के बाद विद्यालय के निदेशक राजेश कुमार सिंह ने अच्छे नम्बरों से पास छात्र-छात्राओं का हौसला आफजाई किया। माल्यपर्ण कर स्वागत करते हुए बधाइयां दी। निदेशके उत्साह वर्धन से छात्र खुशी से उछल पड़े।

डैफोडिल्स के छात्रों ने किया बेहतर प्रदर्शन

नगर के लोहिया तालाब स्थित डैफोडिल्स पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भी सीबीएसई 12 वीं के परीक्षा में बेहतरी प्रदर्शन करते हुए विद्यालय का मान बढ़ाया है। विद्यालय के सौरभ त्रिपाठी 93.6 प्रतिशत, शिवांगी 92 प्रतिशत, साक्षी दुबे 91.8 प्रतिशत, विदुषी गुप्ता 90.4 प्रतिशत, प्रशांत कुमार दुबे 90.2 प्रतिशत, हरीतिका मिश्रा 90 प्रतिशत, शिवांश प्रताप सिंह 90 प्रतिशत, अफरीन बानो ने 88 प्रतिशत अंकों के साथ बेहतरी प्रदर्शन किया। स्कूल का रिजल्ट 97 प्रतिशत रहा। निदेशक अमरदीप सिंह, अपराजिता सिंह और प्रधानाचार्या कंचन श्रीवास्तव ने खुशी व्यक्त करते हुए बधाई दी।

फोटो 14: ये हैं वर्धमान के होनहार

मुसफ्फरगंज स्थित वर्धमान पब्लिक स्कूल के छात्रों ने भी 12वीं में उम्दा प्रदर्शन किया है। आयुषी सराफ ने सबको चौंकाते हुए 96 प्रतिशत अक अर्जित किया। जबकि महिमा केशरवानी 93.98 प्रतिशत, हरीश सिंह 92.8 प्रतिशत, तान्या डटोरिया ने 91.4 प्रतिशत, शिवानी कुशवाहा ने 90.6, शिवम मिश्रा ने 85.8 प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है। विद्यालय के प्रबंधक अश्वनी जैन, प्रधानाचार्य नीशी श्रीवास्तव ने सफल बच्चों को बधाई दी है।

सेंट जेवियर के छात्रों ने किया कमाल

नगर के रतनगंज स्थित सेंट जेवियर स्कूल के छात्रों ने सीबीएसई की 12 वीं में उम्दा प्रदर्शन किया। विद्यालय की शिबरा 84 प्रतिशत, यशवंत 81, श्रेया और तान्या 80 प्रतिशत अंकों से सफलता हासिल की। इसी प्रकार पवांरी कला स्थित अम्बिका देवी सीनियर सकेंड्री स्कूल के छात्रों ने भी बेहतर प्रदर्शन किया। कृतार्थ सिंह ने 73, सुरभि सिंह ने 72.8, सिद्धार्थ सिंह 71.8 प्रतिशत अंकों से परीक्षा उत्तीण करने में सफलता हासिल की। वहीं कछवां स्थित पं.रामकिंकर उपाध्याय विकास विद्यालय की छात्रा प्रज्ञा सिंह ने 89.4 प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा पास करने में सफलता पायी है।

एमटीएस के छात्रों का प्रदर्शन बेहतर

छानबे लालपुर स्थित एमटीएस पब्लिक स्कूल के छात्रों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी प्रतिभा का लोहा मनाया है। वर्ष 78.8, रिषभ 70.2, कुशाग्र चटर्जी 76.8,आइशा फरहीन 73.4,अंकिता चौरसिया 71, आयुषी सिंह 76, अमित पाण्डेय 78 प्रतिशत अंकों के साथ सफलता अर्जित कर विद्यालय का मान बढ़ाया है।

फोटो 11: साइबर कैफे पर रही भीड़

मिर्जापुर। सीबीएसई बोर्ड की रिजल्ट रविवार को दोपहर में निकलते ही नगर के डंकीनगंज स्थित साइबर कैफे पर छात्रों की भीड़ उमड़ी, हालांकि सरवर डाउन होने की वजह से रिजल्टी धीरे धीरे आ रहा था। इंटर नेट से जैसे जैसे रिजल्ट की कॉपी मिलती पास होने वाले छात्र खुशी से चहक उठते। वहीं कम नम्बर पाने या कंपार्ट में आने पर चेहरे पर मायूसी दिखी। इसी तरह चुनार, कछवां और अहरौरा नगरीय क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी परीक्षा परिणाम देखने के लिए सुबह से ही छात्र-छात्राएं साइबर कैफे की ओर पहुचने लगे थे। दोपहर तक साइबर कैफे पर भीड़ पूरी तरह समाप्त हो गई।

रिजल्ट आते ही मोबाइल पर खुशियां बांटते रहे छात्र

मिर्जापुर। सीबीएसई का रविवार का रिजल्ट घेाषित होते ही छात्र-छात्राएं और उनके परिजन भी मोबाइल पर चिपक गए। छात्र-छात्राओं ने दोस्तों को तो अभिभावकों ने परिजनों को बेटा,बेटी के बेहतर रिजल्ट आने की सूचना देना शुरू कर दिया। यह सिलिसिला शाम तक चलता रहा। यहां तककि बेहतर परिणाम पाने वाले छात्र-छात्राओं के परिजनों ने आस-पास के लोगों को मिठाई भी खिलाया। बात चीत में बच्चों ने भी अपनी उपलब्धि के बारे में भी बताया। इस तरह से पूरे जिले में खुशी का माहौल रहा। अधिकांश छात्र-छात्राओं के पास होने से विद्यालयों में भी जश्न का माहौल रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें