फोटो गैलरी

Hindi Newsअज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

मेरठ। मुख्य संवाददाताकेंद्र सरकार ने मेरठ को दो और राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) दिए हैं। मेरठ-करनाल, मेरठ-बागपत-सोनीपत अब राज्य राजमार्ग की जगह राष्ट्रीय राजमार्ग हो गया है। इससे मेरठ का प्रदेश के...

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 27 Mar 2017 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। मुख्य संवाददाता

केंद्र सरकार ने मेरठ को दो और राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) दिए हैं। मेरठ-करनाल, मेरठ-बागपत-सोनीपत अब राज्य राजमार्ग की जगह राष्ट्रीय राजमार्ग हो गया है। इससे मेरठ का प्रदेश के पड़ोसी राज्य हरियाणा से आवागमन और बेहतर हो जाएगा। केंद्र सरकार ने ऐसा मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में यातायात के बढ़ते दबाव को देखते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिया है। राष्ट्रीय राजमार्ग बनने से मेरठ सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से पड़ोसी राज्यों में आवागमन आसान हो जाएगा।

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश और पड़ोसी राज्यों के बीच कई राज्य राजमार्गों पर यातायात दबाव तेजी से बढ़ा है। जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है। केंद्र सरकार ने इस कारण उत्तर प्रदेश को जोड़ने वाले ऐसे 11 राज्य राजमार्गों (स्टेट हाइवे-एसएच) को राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) का दर्जा दिया है।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने राज्य सरकार की मांग पर पिछले तीन साल में चरणबद्ध तरीके से इनको राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिया है। इन 11 राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लम्बाई 997 किलोमीटर है। 11 में से दो नए राष्ट्रीय राजमार्ग मेरठ से कनेक्ट हैं। इस तरह अब आने वाले समय में मेरठ शहर के चारों तरफ राष्ट्रीय राजमार्ग की सड़कें होंगी। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के साथ ही अब मेरठ राष्ट्रीय राजमार्ग वाला शहर हो जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नए राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 2297 किलोमीटर है, जिसमें 997 किलोमीटर लंबे राजमार्ग उत्तर प्रदेश में हैं। जल्द ही नए राष्ट्रीय राजमार्गों को विकसित करने के लिए एनएचएआई को सुपुर्द कर दिया जाएगा।

11 में से पांच एनएच 334बी, 219, 334ए, 727ए, 227ए, 731ए व 330बी नए राष्ट्रीय राजमार्गों की मरम्मत के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय 2016-17 में 19.05 करोड़ रुपये जारी कर चुका है। अब इसकी सारी जिम्मेदारी एनएचएआई की होगी।

वहीं, दो लेन राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का काम एनएचएआई करेगा। डीपीआर बनाने के लिए कंसलटेंट नियुक्ति करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

----------------

मेरठ से जुड़े नए राष्ट्रीय राजमार्ग

की लंबाई और उनकी कनेक्टिविटी

-एनएच- 334बी ( 240 किलोमीटर) : एनएच 34 के तहत मेरठ से सोनीपत, झज्झर, चरखी दादरी से हरियाणा के लोहारू तक। अब तक मेरठ-बागपत-सोनीपत राज्य राजमार्ग है।

- एनएच- 709 (264 किलोमीटर) : एनएच 709 हरियाणा के भिवानी, मुंडल, जिंद, करनाल से यूपी के शामली, बुढ़ाना से मेरठ(मेरठ-करनाल मार्ग) तक। इसी तरह मेरठ-करनाल मार्ग राज्य राजमार्ग है।

वेस्ट यूपी से संबंधित अन्य नए राष्ट्रीय राजमार्ग

एनएच- 334ए (60 किलोमीटर) : यूपी के पुरकाजी वाया लक्सर से उत्तराखंड के हरिद्धार तक।

एनएच- 21 (465 किलोमीटर) : राजस्थान के जयपुर, दौसा, भरतपुर से यूपी के आगरा, सिकंदराराऊ से बरेली के पास एनएच 30 तक।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें