फोटो गैलरी

Hindi Newsटीचर नहीं तो घट जाएंगी कॉलेजों में सीटें

टीचर नहीं तो घट जाएंगी कॉलेजों में सीटें

एडेड-राजकीय सहित विभिन्‍न कॉलेजों में टीचर नहीं होने पर प्रवेश नहीं होंगे। यूनिवर्सिटी ऐसे कॉलेजों में बिना टीचर वाले कोर्स में छात्रों को प्रवेश नहीं देगी। ऐसे सभी कॉलेजों की शून्‍य सीट मानते हुए...

टीचर नहीं तो घट जाएंगी कॉलेजों में सीटें
Fri, 26 May 2017 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

एडेड-राजकीय सहित विभिन्न कॉलेजों में टीचर नहीं होने पर प्रवेश नहीं होंगे। यूनिवर्सिटी ऐसे कॉलेजों में बिना टीचर वाले कोर्स में छात्रों को प्रवेश नहीं देगी। ऐसे सभी कॉलेजों की शून्य सीट मानते हुए प्रवेश रोक दिए जाएंगे। यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों से इसकी सूचना मांगते हुए टीचर का रिकॉर्ड अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। कॉलेजों के दावों को यूनिवर्सिटी मान्यता विभाग से चेक कराएगी। यदि कॉलेजों ने शिक्षकों का फर्जी रिकॉर्ड दिया तो यूनिवर्सिटी कार्रवाई कर सकती है।

यूनिवर्सिटी के अनुसार, एडेड-राजकीय कॉलेजों में कई कोर्स में टीचर नहीं हैं। राजकीय कॉलेज नियमों की बाध्यता के चलते अस्थाई शिक्षकों की नियुक्ति भी नहीं कर पाते। अधिकांश एडेड कॉलेजों में भी यही हाल है। वहीं सेल्फ फाइनेंस कॉलेज केवल कागजों पर ही शिक्षकों के नाम चला रहे हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी सभी कॉलेजों में कार्यरत शिक्षकों की सूची लेते हुए उनकी जांच करेगी। यदि किसी कॉलेज में किसी कोर्स में टीचर नहीं है तो वहां उस कोर्स के लिए पंजीकरण नहीं होगा। यूनिवर्सिटी इसके लिए मान्यता विभाग से शिक्षकों के अनुमोदन की जांच भी करेगी। यूनिवर्सिटी के इस फैसले से कॉलेजो को बड़ा झटका लग सकता है। इसका सर्वाधिक असर एडेड-राजकीय कॉलेजों में पड़ेगा। यहां अतिरिक्त सेक्शन मिलने में भी दिक्कत आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें