फोटो गैलरी

Hindi Newsगढ़ ब्रजघाट पर एनजीटी टीम ने देखा गंगा में प्रदूषण

गढ़ ब्रजघाट पर एनजीटी टीम ने देखा गंगा में प्रदूषण

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के प्रतिनिधि एनजीटी के लोकल कमिश्नर संयुक्त टीम के साथ ब्रजघाट पर पहुंचे अधिकारियों की टीम ने जल निगम द्वारा सीवर पाइप लाइन डाले जाने को परखा। अधिकारियों ने गंगा में डाले...

गढ़ ब्रजघाट पर एनजीटी टीम ने देखा गंगा में प्रदूषण
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Feb 2017 11:30 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय जल संसाधन मंत्रालय के प्रतिनिधि एनजीटी के लोकल कमिश्नर संयुक्त टीम के साथ ब्रजघाट पर पहुंचे अधिकारियों की टीम ने जल निगम द्वारा सीवर पाइप लाइन डाले जाने को परखा। अधिकारियों ने गंगा में डाले गए। गंदे नालों का मौके पर जाकर निरीक्षण कर गंदे पानी के नमूने लिए और पानी की क्षमता को चैक किया।

एनजीटी पीठ ने एमसी मेहता मामले की सुनवाई के बाद गंगा प्रदूषण पर गंभीर रुख अपनाते हुए हुए सीबीआई जांच के आदेश दिये थे। गुरूवार को जल संसाधन मंत्रालय प्रतिनिधि नमामि गंगे के संदीप, एनजीटी के लोकल कमिश्नर ऋत्विक दत्ता, जल निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर मौहम्मद ताहिर, अधिशासी अभियन्ता आर एस मिश्रा, केन्द्रीय प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड के सीबी चौरसिया सहित टीम ब्रजघाट गेस्ट हाउस पर पहुंचे। अधिकारियों ने नगर पालिका ईओ को तलब किया मगर उपस्थित नही हुई। बैठक में नगर पर ब्रजघाट पर सीवर लाइन डाले जाने को परखा। जल निगम के अधिकारियों ने 95 प्रतिशत कार्य पूरा बताते हुए पल्ला झाड़ लिया तो सभासद सतनाम यादव व महेश बंसल ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि अभी तक आधा कार्य भी नही हुआ है। तीर्थनगरी गढ़ ब्रजघाट की सभी सड़के टूटी हुई है। कई मौहल्लों में अभी तक पाइप लाइन भी नही पड़ी है।

गंगा प्रदूषण को देखना मुख्य विषय

जल संसाधन मंत्रालय के प्रतिनिधि नमामि गंगे के संदीप ने गंगा की स्वच्छता के लिए गंगा में डालकर प्रदूषित किया जाना जांच का मुख्य विषय है। नयाबांस गांव के पास ब्रजघाट पर नगर पालिका द्वारा डाले गये गंदे नाले पर टीम पहुंची और कई जगह से गंदे पानी के नमूने लिए। अधिकारियों की टीम ब्रजघाट उस स्थान पर पहुंची जहां गंगा में डाले गये गंदे नाले को देखा। पानी की क्षमता और तीव्रता को परखा गया।

बूढ़ी गंगा में गिर रहे नाले को भी देखा-

जीएनटी कोर्ट के आदेश पर अधिकारियों की टीम नक्का कुंआ के पास बूढ़ी गंगा में डाले गये गंदे नाले पर पहुंची। बूढ़ी गंगा में डाले के दो नालों को देखा तथा गंदे पानी के नमूने लिए गये। इस अवसर पर एसडीएम आरएन पांडेय, सीओ सतीश चन्द्र पांडेय, चेयरमैन पति हरीश पुरूषोत्तम सहित कर्मचारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें