class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एनजीटी के आदेश ताक पर रख स्टेशन पर जला दिया कूड़ा

सिटी स्टेशन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। पिछले कुछ दिनों से सिटी स्टेशन पर खुले में कूड़ा जलाया जा रहा है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने कुछ दिन पहले ही आदेश जारी कर एनसीआर में खुले स्थानों पर प्लास्टिक, रबड़, कूड़ा, रोक लगा दी गई थी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने 28 अगस्त को आदेश जारी कर ऐसा करने वालों पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगाने का आदेश दिया था। लेकिन सरकार के अहम मंत्रालय में से एक रेल मंत्रालय ही आदेशों की अवहेलना कर रहा है।

बुधवार को भी सिटी स्टेशन पर सुबह के समय धुंए के गुबार से यात्रियों को मुंह ढंक कर निकलना पड़ा। पिछले आठ दिनों का कूड़ा पड़ा रहने से उसमें दुर्गंध आ रही थी, जिस कारण उसे जला दिया गया। सिटी स्टेशन पर बैठे यात्रियों को वहां बैठना मुश्किल हो गया। वहीं सिटी स्टेशन के अधिकारियों का इस पर कोई ध्यान नहीं है। खुले स्थानों पर कूड़ा जलाने से वायु प्रदूषण बढ़ता है।

सिटी स्टेशन पर नहीं कोई डंपिंग ग्राउंड

आदर्श स्टेशन होने के बावजूद भी सिटी स्टेशन पर पर्याप्त डंपिंग ग्राउंड की कोई व्यवस्था नहीं है। स्वच्छता के पैमाने पर वैसे तो मेरठ सिटी स्टेशन की रैकिंग गुडगांव और जालंधर जैसे स्टेशन के बराबर है, लेकिन कूड़े के ढ़ेर को जलाने में सबसे आगे है। एक हफ्ते के अंदर दो बार कूड़े के ढ़ेर को जला दिया जाता है। वहीं स्टेशन की ओर से कूड़ा उठाने के लिए अपनी कोई गाड़ी भी नहीं है। सप्ताह में एक बार नगर निगम की गाड़ी पहुंचती है और कूड़ा उठाती है। लेकिन उसका भी सप्ताह में तय नहीं कि वह कब और किस समय आएगी।

आरक्षण कार्यालय के बराबर में कूड़ा घर

सिटी स्टेशन आरक्षण कार्यालय के बराबर में ही कूड़ा घर बनाया गया है। स्टेशन परिसर के कूड़े को इकट़ठा कर यहां ड़ाला जाता है और आग लगा दी जाती है। जिससे आरक्षण कराने वाले लोगों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कूड़े के लिए जगह भी चिन्हित नहीं की गई। जिसे आसपास के प्लॉट में भी कूड़ा फैला नजर आता है।

सिटी स्टेशन के स्वास्थ्य निरीक्षक बिलेंद्र का कहना है कि कूड़ा घर के चारों ओर गेट लगाने के लिए सीनियर सेक्शन इंजिनियर वर्क्स को बोला गया है। वहीं कूड़ा न जलाने के लिए कर्मचारियों को सख्त निर्देश है। लेकिन रात में कोई कूड़ा जला रहा है, अगर वह रंगे हाथ पकड़ा गया तो सख्त कार्रवाई होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NGT order shelved burned garbage station