फोटो गैलरी

Hindi Newsमेरठ को मिल सकता है 24 घंटे बिजली का तोहफा

मेरठ को मिल सकता है 24 घंटे बिजली का तोहफा

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दिवाली से पहले गांवों और शहरों की बिजली आपूर्ति में इजाफे की घोषणा के साथ लोगों को तोहफा दे सकते है। पश्चिमांचल में इसकी तैयारियां चल रही है। मेरठ जोन में तो बिजली अफसरों ने...

मेरठ को मिल सकता है 24 घंटे बिजली का तोहफा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 16 Oct 2016 10:21 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव दिवाली से पहले गांवों और शहरों की बिजली आपूर्ति में इजाफे की घोषणा के साथ लोगों को तोहफा दे सकते है। पश्चिमांचल में इसकी तैयारियां चल रही है। मेरठ जोन में तो बिजली अफसरों ने तैयारी पूरी कर ली। इसकी रिपोर्ट भी एमडी को भेज दी। दूसरी ओर, अन्य जोन में सब स्टेशनों, लाइनों के अधूरे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा कराने की कवायद तेज कर दी।

अभी गांवों को 14 घंटे, तहसील मुख्यालय को 16 और जिला मुख्यालय को 18 घंटे और मंडल मुख्यालय को 22 घंटे बिजली आपूर्ति का शेड्यूल है। प्रदेश सरकार की तैयारी है कि गांव और शहरी क्षेत्रों को बढ़ाकर बिजली आपूर्ति दें।

माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव गांवों को 18 घंटे और जिला-मंडल मुख्यालयों को कटौतीमुक्त बिजली आपूर्ति का दिवाली पर तोहफा दे सकते है। हालांकि नया शेड्यूल बनाकर बिजली आपूर्ति इस महीने के पहले सप्ताह से ही करनी थी, लेकिन मुख्यमंत्री के आदेश का इंतजार हो रहा है।

अब जैसे ही मुख्यमंत्री के दिवाली पर गांवों और शहरों की बिजली आपूर्ति बढ़ाने का आभास हुआ तो वह इसकी तैयारियों में जुट गए। पीवीवीएनएल के एमडी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि इसी महीने से मुख्यमंत्री के निर्देश पर ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 22-24 घंटे बिजली आपूर्ति की जानी है। इसके मद्देनजर तैयारी की जा रही है।

उन्होंने पश्चिमांचल में निर्माणाधीन उपकेन्द्र एवं 11 केवी पोषकों की कार्ययोजना की समीक्षा भी कर ली। सभी कार्य समय से पूर्ण करने को कहा। दिवाली पर यदि आदेश मिलेगा तो उसके अनुरूप बिजली आपूर्ति कराएंगे। इधर, मेरठ जोन के मुख्य अभियंता पंकज कुमार ने तो तैयारी पूरी कर लेने की रिपोर्ट भी एमडी पीवीवीएनएल को भेज दी। दावा किया कि जैसे ही आदेश मिलेगा, इसके साथ ही बिजली आपूर्ति नए शेड्यूल के तहत कराना शुरू कर देंगे।

संशय : अभी शेड्यूल ध्वस्त, कैसे देंगे 24 घंटे बिजली

चुनावी साल में सरकार का प्रयास है कि बिजली आपूर्ति ठीक रहे। गांवों को 18 और शहरी क्षेत्रों को 22 से 24 टे बिजली आपूर्ति की जाएगी। लोगों का कहना है कि अभी गांवों और शहरों को शेड्यूल के मुताबिक बिजली नहीं मिल पा रही। गांवों को पूरी आठ से दस घंटे और शहर को 12-14 घंटे बिजली मिल पा रही है। ऐसा में सवाल यह है कि फिर दिवाली के मौके से गांवों को कैसे 18 घंटे और शहरी क्षेत्रों को 22-24 घंटे बिजली दे पाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें