फोटो गैलरी

Hindi Newsआयरलैंड से मेरठ खींच लाई डायरी की हकीकत

आयरलैंड से मेरठ खींच लाई डायरी की हकीकत

वक्त के साथ पुराने पड़ चुके कागजों पर नाना की लिखावट में जब मेरठ में कलेक्ट्रर होने का जिक्र मिला तो अनायास ही भारत के प्रति रुझान और बढ़ गया। नाना से जुड़ी हर बात जानने के लिए मन व्याकुल हो उठा।...

आयरलैंड से मेरठ खींच लाई डायरी की हकीकत
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Nov 2016 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

वक्त के साथ पुराने पड़ चुके कागजों पर नाना की लिखावट में जब मेरठ में कलेक्ट्रर होने का जिक्र मिला तो अनायास ही भारत के प्रति रुझान और बढ़ गया। नाना से जुड़ी हर बात जानने के लिए मन व्याकुल हो उठा। आयरलैंड से बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंची। डीएम बी चंद्रकला ने आवभगत की और कलक्ट्रेट कंपाउंड दिखाया। लेखानगर के चर्च में पहुंची। इसके बाद लेखानगर के चर्च में पहुंचकर यादें ताजा कीं।

वर्ष 1920 में देश में अंग्रेजों की हुकुमत थी। इस समय ईजे डॉब्स मेरठ में कलक्ट्रर थे। इस बीच उन्होंने डायरी में कलक्ट्ररी के दौरान की बातें लिखीं। देश आजाद होने के बाद वह अपना सामान भी ले गए थे। पिछले दिनों लुसिना गिब्स के हाथ घर में रखी एक पुरानी डायरी मिली, जिसके पन्ने भी समय के साथ काले पड़ चुके थे, मगर लिखावट बिल्कुल साफ थी। इस डायरी को गिब्स के नाना डॉब्स ने लिखा था। नाना का नाम आते ही गिब्स की उत्सुकता बढ़ी। डायरी को पढ़ने से पता चला कि डॉब्स भारत के मेरठ शहर में कलक्ट्रेर रहे। इसमें वर्ष 1920 के आसपास के सालों का समय लिखा था।

साथ ही मेरठ में कार्यकाल के दौरान की बातें बताई गई थीं। मेरठ से नाता होने के बात पता चलने पर लुसिना मेरठ आने की इच्छा जाग्रत हो गई। इसके बाद भारत आने का प्रोग्राम बनाया और आयरलैंड से चलकर बुधवार को कलक्ट्रेट पहुंची। इस बीच डीएम दफ्तर में थीं। विदेशी महिला ने अपने नाना के बारे में जानकारी दी। साथ ही रिकार्ड में उनके बारे में और अधिक जानकारी देने की बात कही। डीएम ने कलक्ट्रेट परिसर दिखाया।

टूर एंड ट्रैवल्स का है बिजनेस

लुसिना ने बताया कि करीब दस साल पहले इंडियन प्रदीप वर्मा ने शादी कर ली थी। दोनों आयरलैंड में रहते हैं और टूर एंड ट्रेवल्स का बिजनेस करते हैं। नाना की पांच बेटियां थीं। उनकी एक बेटी यानि लुसिना की मौसी का जन्म मेरठ में हुआ था। इसके बाद जब भारत आजाद हुआ तो डॉब्स यहां से चले गए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें