फोटो गैलरी

Hindi Newsबिजनौर में नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

बिजनौर में नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

पुलिस और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने चांदपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चेहला में छापा मारकर नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। यहां से अधिकारियों को करीब 150 लीटर...

बिजनौर में नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 08 Apr 2017 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने चांदपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चेहला में छापा मारकर नकली दूध बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। यहां से अधिकारियों को करीब 150 लीटर नकली दूध, नकली दूध बनाने के कैमिकल, रिफाइंड ऑयल, वाशिंग पाउडर, ग्लूकोज पाउडर आदि बरामद हुआ है। पुलिस ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है।

चांदपुर के गांव चेहला में शनिवार सुबह एक मकान पर छापा मारकर नकली दूध बनाने की एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर फैक्ट्री संचालक कलीम अहमद को गिरफ्तार किया है। पुलिस को वहां से करीब 150 लीटर नकली दूध, वाशिंग पाउडर, ग्लूकोज पाउडर, रिफाइंड ऑयल के कनस्तर, कोल्ड ड्रिंक्स तथा नकली दूध बनाने में प्रयोग होने वाला डी मैक्स कैमिकल, दूध रखने और बनाने के उपकरण बरामद हुए हैं। खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने दूध के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैं तथा आरोपी के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। समाचार भेजे जाने तक खाद्य सुरक्षा अधिकारी और पुलिस लिखापढ़ी में जुटी थी।

वरिष्ठ उप निरीक्षक सीवी सिंह ने बताया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने दूध के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे हैं। वहीं आरोपी के खिलाफ खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। उन्होंने कहा कि नकली दूध और मावा बनाने वालों के खिलाफ पुलिस व खाद्य विभाग की टीम का अभियान जारी रहेगा। अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के आदेश पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी सिंह, खाद्य सुरक्षा अधिकारी जगदंबा प्रसाद, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, नजीबाबाद पीके जैन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बिजनौर, मोहित कुमार, कोतवाली के वरिष्ठ उप निरीक्षक चन्द्रवीर सिंह, एसआई सहंसरवीर सिंह, कास्टेबिल डीपी यादव, धनपाल, मनेन्द्र, विकास आदि की संयुक्त टीम ने छापा मारा।

पिछले काफी समय से बांट रहे थे जहर

प्रदेश की प्रमुख चीनी मंडियों में शामिल चांदपुर पिछले कुछ वर्षों से गौ मांस व नकली दूध बनाने की मंडी में तब्दील हो चुका है। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही मांस मंडी तो अपना अस्तित्व खो चुकी है, लेकिन नकली दूध की मंडी का अब क्षेत्र बन चुका है। गांव चेहला में पकड़ी गई नकली दूध बनाने की फैक्ट्री इस बात का प्रमाण है। फैक्ट्री में कैमिकल, कोल्ड ड्रिंक, वाशिंग पाउडर व रिफाइंड ऑयल से नकली दूध तैयार कर क्षेत्र में जहर परोसा जा रहा था। फैक्ट्री से बरामद बड़े-बडे वाटर टैंक इस बात का प्रमाण है कि यहां भारी मात्रा में दूध तैयार कर क्षेत्र की अनेक डेरियों और दुकानों को दिया जाता था। इतना ही नहीं गिरफ्तार कलीम ने बताया कि दूध नगर के दुकानदारों व छोटी डेरियों के अलावा देश की प्रमुख दुग्ध निर्माता कंपनी पराग सहित अन्य कंपनियों को भी भेजा जाता था।फैक्ट्री का मुखिया और संचालक फरारनकली दूध बनाने के आरोप में पकड़ा गया गांव चेहला का कलीम अहमद फैक्ट्री का मुख्य कर्ता-धर्ता नहीं था। बकौल कलीम के वह पिछले 10-15 दिनों से ही कारोबार में आया। पुलिस की भनक लगते ही फैक्ट्री संचालक व नकली दूध बनाने में लगे दूध माफिया फरार हो गए हैं। इनक चांदपुर स्थित एक गोदाम पर भी जहां पाउडर के कट्टे रखे हैं। वह भी पुलिस को बंद मिला है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ये लोग दूध के अलावा दूध व खोया बनाने का पाउडर भी बेचते थे। क्षेत्र में बड़े पैमाने में हो पर मावा व पनीर का कारोबारचांदपुर नगर नकली दूध, खोया व पनीर बनाने की मंडी में तब्दील हो चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें