फोटो गैलरी

Hindi Newsपरीक्षा 18

परीक्षा 18

साढ़े तीन घंटे देरी से हुई परीक्षा, परीक्षार्थियों का हंगामा-एसएससी सीपीओएस-आई की ऑनलाइन परीक्षा में आई तकनीकी दिक्कतें-भड़के परीक्षार्थियों ने सिटी मॉडर्न एकेडमी परीक्षा केन्द्र पर की तोड़फोड़लखनऊ।...

परीक्षा 18
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 18 Dec 2016 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

साढ़े तीन घंटे देरी से हुई परीक्षा, परीक्षार्थियों का हंगामा

-एसएससी सीपीओएस-आई की ऑनलाइन परीक्षा में आई तकनीकी दिक्कतें

-भड़के परीक्षार्थियों ने सिटी मॉडर्न एकेडमी परीक्षा केन्द्र पर की तोड़फोड़

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

एसएससी द्वारा आयोजित सेंट्रल पुलिस ऑगर्नाइजेशन की सब इंस्पेक्टर की रविवार को हुई ऑनलाइन परीक्षा तकनीकी खराबी की भेंट चढ़ गई। कृष्णानगर में बनाए गए परीक्षा केन्द्र सिटी मॉडर्न एकेडमी पर सर्वर ठीक न होने के कारण यहां परीक्षा साढ़े तीन घंटे देरी से शुरू हुई। नाराज परीक्षार्थियों ने यहां जमकर हंगामा और तोड़फोड़ की।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कृष्णानगर स्थित सिटी मॉडर्न एकेडमी पर 200 परीक्षार्थियों का केन्द्र बनाया गया था। सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक की परीक्षा में 187 परीक्षार्थी उपस्थित हुए थे। इनमें से 37 परीक्षार्थियों का सर्वर की दिक्कतों के चलते समय से पेपर शुरू नहीं हो पाया। टेक्निकल टीम ने पहले कहा कि 5 मिनट में समस्या दूर हो जाएगी लेकिन जब काफी देर तक पेपर शुरू नहीं हुआ तो परीक्षार्थी भड़कने लगे।

दूसरों को भी परीक्षा से रोका: जिनका पेपर तकनीकी खराबी के चलते शुरू नहीं हो पा रहा था, पहले तो वो लोग दो घंटे का समय अलग से मांगने पर अड़े रहे लेकिन जब बात नहीं बनी तो इन लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। जो परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे थे, उन्हें भी रोकने की कोशिश की और बाद में मेनस्विच ऑफ कर दिया, जिसके चलते पूरी परीक्षा रुक गई। केन्द्र से बाहर निकलकर ये लोग हंगामा करने लगे। इनकी मांग थी कि पेपर दोबारा कराया जाए।

दोबारा डेढ़ बजे शुरू हुआ पेपर

तकरीबन एक घंटे तक चले हंगामे को रोकने के लिए डिप्टी डायरेक्टर वीपी सिंह यहां पुलिस के साथ पहुंचे। जब किसी भी तरीके से परीक्षार्थी मानने को तैयार नहीं हुए तो उन्होंने आयोग में बात करके इस केन्द्र पर दोपहर डेढ़ बजे परीक्षा शुरू कराई। जिन परीक्षार्थियों का पेपर सुबह आधा हो चुका था, उन्हें भी दोबारा पेपर देना पड़ा।

भाषा के कारण भी हुई परेशानी

टेक्निकल टीम में चेन्नई से एस मणिवन्नन, टी मुथुसेल्वन और बी गणेश यहां आए थे। इन लोगों को हिन्दी व अंग्रेजी दोनों भाषाएं समझने में दिक्कत हो रही थी। भाषा समझ न आना भी यहां स्थिति बिगड़ने का बड़ा कारण बना।

कोट

सर्वर काम नहीं कर रहा था जिसके कारण कुछ परीक्षार्थियों का पेपर शुरू नहीं हो पाया। इन लोगों ने बाकियों को भी पेपर करने से रोक दिया। बाद में तकनीकी दिक्कतें दूर करके इस केन्द्र पर दोबारा पेपर कराया गया।

वीपी सिंह, डिप्टी डायरेक्टर

एसएससी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें