फोटो गैलरी

Hindi Newsबच्चों की सेहत के लिए मिट्टी से दूर न करें

बच्चों की सेहत के लिए मिट्टी से दूर न करें

एक्सट्रा हाईजिन बढ़ा रहा है पेट की बीमारी ‘क्रोन्सलखनऊ। निज संवाददातापीजीआई के पेट रोग विशेषज्ञ एवं रोम फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. यूसी घोषाल ने विश्व डाइजेस्टिव दिवस पर कहा कि बच्चों को मिट्टी से दूर...

बच्चों की सेहत के लिए मिट्टी से दूर न करें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 18 May 2017 06:56 PM
ऐप पर पढ़ें

एक्सट्रा हाईजिन बढ़ा रहा है पेट की बीमारी ‘क्रोन्स

लखनऊ। निज संवाददाता

पीजीआई के पेट रोग विशेषज्ञ एवं रोम फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. यूसी घोषाल ने विश्व डाइजेस्टिव दिवस पर कहा कि बच्चों को मिट्टी से दूर न करें। मिट्टी के दूर रहने की वजह से बच्चों में रोगों से लड़ने की ताकत कम हो रही है। जिसके कारण वह ऑटोइम्यून डिजीज हो रही है।

गुरुवार को पीजीआई में आयोजित प्रेसवार्ता में डॉ. घोषाल ने कहा की पहले यह बीमारी भारत में नहीं थी लेक आर्थिक सामाजिक प्रगति के साथ बच्चे धूल मिट्टी से दूर होते गए। जिससे इम्यून सिस्टम ही इनका दुश्मन बन गया। क्रोन्स डिजीज में शरीर का इम्यून सिस्टम छोटी आंत, बडी आंत, अमाशय सहित पेट के अन्य हिस्से के खिलाफ एंटीबाडी बनाने लगता है जिससे इसमें घाव हो जाता है।

एक लाख में लोग में छह व्यक्ति इस बीमारी के शिकार है। यह बीमारी पहले नहीं थी। इसलिए डॉक्टर इस परेशानी के शिकार 80 फीसदी लोग टीबी की दवाएं लंबे समय देते रहते है । दो महीने तक टीबी की दवा खिलाने के बाद राहत नहीं मिल रहा है तो हायर सेंटर पर इलाज के लिए भेजना चाहिए। इलाज के लिए एंटी ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर समेत दूसरी दवाएं दी जाती है। क्रोन्स पता करने के लिए कोई खास जांच नहीं है हम लोग छोटी और बड़ी आंत की बायोप्सी कर पहले टीबी की जांच करते हैं। टीबी न होने पर दूसरे साक्ष्य के साथ कोरिलेट कर क्रोन्स का इलाज करते हैं।

10 फीसदी में पाइल्स की हो जाती है सर्जरी

यह भी देखा गया है कि अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोन्स से ग्रस्त 10 फीसदी मरीजों में पाइल्स समझ कर सर्जरी कर देते है लेकिन मरीज को आराम नहीं मिलता है। इस बीमारी से ग्रस्त लोगों में डायरिया, मल में खून और जोड़ो में दर्द की परेशानी होती है। पीजीआई टेली मेडिसिन और स्प्रेड हेल्थ ने मिल कर जागरूकता कार्यक्रम शुरू किया है। टेली मेडिसिन के जरिए एनआरएस मेडिकल कालेज कोलकता, वर्धमान मेडिकल कालेज सहित कई मेडिकल कालेज के छात्र लाइव जुड़े।

स्प्रेड हेल्थ पर मिल सकती है पेट की हर जानकारी

डॉ.घोषाल ने बताया कि एसपीआरईएडीहेल्थ.इन वेव साइट पर पेट से जुडी बीमारियों, इलाज और मरीज को क्या एहतियात बरतना है यह सब कुछ उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें