class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सभी चयनितों को जल्द मिलेगा नया राशन कार्ड: मुख्यमंत्री

प्रमुख संवाददाता / राज्य मुख्यालय

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उनकी सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत चयनित सभी लोगों को शीघ्र ही नया राशन कार्ड देगी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश में करीब तीन करोड़ 32 लाख नये राशन कार्डों की छपाई का कार्य पूरा हो चुका है।

श्री यादव बुधवार को अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम -2013 के तहत पात्रों को राशन कार्डों बांट रहे थे। उ‌न्होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए मशीन के प्रयोग को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए कहा कि 3 नवम्बर को लखनऊ के सार्वजनिक वितरण प्रणाली की सभी दुकानों पर हैण्ड हेल्ड मशीन से राशन वितरण की योजना लांच की जाएगी। इसकी भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भले ही यह योजना थोड़ी देर से प्रदेश में लागू की गई है लेकिन इसका लाभ समाजवादियों को जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय योजना के कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है जबकि गृहस्थी के कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो खाद्यान्न प्रति माह उपलब्ध कराया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि नवीन कार्डों का वितरण 15 दिनों में पूरा करें।

समाजवादी पेंशन से 55 लाख परिवार हुए लाभान्वित

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना के तहत 55 लाख परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। बुन्देलखण्ड का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने समय रहते निर्णय लेकर वहां के नागरिकों को समाजवादी सूखा राहत सामग्री पहुंचाकर राहत प्रदान की। इस योजना से दो लाख 30 हजार अन्त्योदय परिवारों को समय पर मदद उपलब्ध कराई गई। साथ ही कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए राज्य सरकार पारदर्शी ढंग से योजनाओं को लागू करने का प्रयास कर रही है। मौका मिलने पर समाजवादी सरकार इस कार्य को और अधिक मजबूती से पूरा करने का प्रयास करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:new rashan card distributed resently to selected pepuls