फोटो गैलरी

Hindi Newsअवैध खनन पर सीबीआई का शिकंजा, पूर्व प्रमुख सचिव से पूछताछ

अवैध खनन पर सीबीआई का शिकंजा, पूर्व प्रमुख सचिव से पूछताछ

- खनन निदेशालय में सीबीआई टीम ने तीन घंटे तक की आईएएस गुरदीप सिंह से की पूछताछराज्य मुख्यालय - प्रमुख संवाददातासीबीआई ने अवैध खनन मामले में कार्रवाई तेज कर दी है। गुरुवार को खनन निदेशालय में पूर्व...

अवैध खनन पर सीबीआई का शिकंजा, पूर्व प्रमुख सचिव से पूछताछ
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 25 May 2017 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

- खनन निदेशालय में सीबीआई टीम ने तीन घंटे तक की आईएएस गुरदीप सिंह से की पूछताछ

राज्य मुख्यालय - प्रमुख संवाददाता

सीबीआई ने अवैध खनन मामले में कार्रवाई तेज कर दी है। गुरुवार को खनन निदेशालय में पूर्व प्रमुख सचिव खनन गुरदीप सिंह से सीबीआई की दिल्ली से आई टीम ने तीन घंटे तक विभिन्न पहलुओं पर पूछताछ की। प्रदेश में आयकर की बड़ी कार्रवाई के 24 घंटे के अंदर ही सीबीआई के इस एक्शन से ब्यूरोक्रेसी में खलबली है।

सीबीआई गुरदीप सिंह से पूछताछ के बाद प्रदेश के पांच अन्य जिलों में भी तैनात रहे तत्कालीन जिलाधिकारियों से पूछताछ करेगी। सीबीआई ने जांच शुरू करने के बाद पहली बार प्रमुख सचिव स्तर के अधिकारी से पूछताछ की है। गुरदीप सिंह को वर्तमान सरकार ने 12 अप्रैल को पद से हटा कर वेटिंग में डाल दिया था।

सीबीआई के दो अधिकारी गुरुवार सुबह 10 बजे खनन निदेशालय पहुंचे। यहां उन्होंने निदेशक के कमरे में पूर्व प्रमुख सचिव खनन गुरदीप सिंह से लंबी पूछताछ शुरू की। उन्हें एक-एक कर तमाम दस्तावेज दिखाए गए और उनके बारे में तफ्सील से पूछा गया। सीबीआई टीम के आने की सूचना पर खनन निदेशालय के अफसरों और कर्मचारियों में आशंका बनी रही। तीन घंटे से ज्यादा समय तक की गई पूछताछ के बाद सीबीआई के अधिकारी रवाना हो गए।

अफसरों-नेताओं के गठजोड़ को खोज रही सीबीआई

सीबीआई टीम खनन के पट्टे देने में नेताओं और अफसरों के गठजोड़ के सूत्र तलाश रही है। सपा सरकार में खनन के पट्टे मनमाने ढंग से और पैसे के बल पर दिए गए। इसमें राजनीतिक दबाव और अफसरों की मिलीभगत की शिकायतें लगातार होती रहीं लेकिन कभी कार्रवाई नहीं हुई।

यह था मामला

हाईकोर्ट ने पिछली सरकार के कार्यकाल में अवैध खनन को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए जांच सीबीआई को सौंप दी थी। सीबीआई ने पांच जिलों में जांच शुरू की। इसमें हमीरपुर में अब तक सबसे अधिक गड़बड़ियां सामने आईं हैं। सीबीआई यहां तैनात रहे भवनाथ सिंह, संध्या तिवारी, बी चंद्रकला सहित सभी जिलाधिकारियों और खनन से जुड़े अधिकारियों से भी पूछताछ कर रही है। इसके अलावा अन्य जिलों के भी तत्कालीन डीएम और खनन से जुड़े अफसरों से पूछताछ की जाएगी। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद अवैध खनन मामले में पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान का यह मामला कहां तक और किन-किन लोगों तक पहुंचेगा इसे लेकर भी सुगबुगाहट शुरू हो गई है।

इन जिलों में चल रही जांच

शामली, हमीरपुर, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें