फोटो गैलरी

Hindi Newsशुरू हो गया मेट्रो का आटोमेटिक ट्रेन वाशिंग प्लाण्ट

शुरू हो गया मेट्रो का आटोमेटिक ट्रेन वाशिंग प्लाण्ट

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता मेट्रो का ट्रान्सपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में बना आटोमेटिक ट्रेन वाशिंग प्लाण्ट शुक्रवार को शुरू हो गया। इस प्लाण्ट के शुरू होने के बाद आने वाले दिनों में यहां मेट्रो की साफ सफाई...

शुरू हो गया मेट्रो का आटोमेटिक ट्रेन वाशिंग प्लाण्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Apr 2017 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

मेट्रो का ट्रान्सपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में बना आटोमेटिक ट्रेन वाशिंग प्लाण्ट शुक्रवार को शुरू हो गया। इस प्लाण्ट के शुरू होने के बाद आने वाले दिनों में यहां मेट्रो की साफ सफाई होगी। इस प्लाण्ट से डिपो के अन्दर आने एवं बाहर जाने वाली मेट्रो ट्रेनों की आसानी से धुलाई व सफाई हो सकेगी। आपरेशन कण्ट्रोल सेण्टर से रिमोट कण्ट्रोल के जरिए रैम्प पर आटोमेटिकली साफ सफाई की जा सकेगी।

वाशिंग प्लाण्ट में ट्रेने की बाहरी दीवार को साफ करने के लिये एक विशेष व्यवस्था है। इसकी सफाई के लिए एक घूमती हुई प्लास्टिक ब्रुश प्लाण्ट में लगी है। यही ट्रेन को साफ करेगी। पहले ट्रेनों को रिसाईकिन पानी से भिगोया जाएगा। फिर आटोमेटिक घूमने वाले ब्रुशों से साबुन के पानी से इसे रगड़ा जाएगा। यह सब काम आटोमेटिक होगा। इसके बाद पानी से इसे साफ किया जाएगा। बाद में आर0ओ0 वाटर से इसे साफ किया जाएगा। ट्रेन को साफ करने के बाद एयर ब्लोअर्स से इसकी बाहरी सतहों को सुखाया जाएगा। प्लाण्ट इस तरह बना है कि ताकि ट्रेनों को तीन दिन में एक बार धोया जा सके।

25 डिब्बों की धोने की क्षमता

प्लाण्ट की वाशिंग क्षमता प्रत्येक दिन में 25 डिब्बों को घोने की है। इसकी क्षमता भविष्य की जरूरतों के हिसाब से और बढ़ायी जा सकेगी। ट्रेन के अन्दर की सतह पर जमी घूल को साफ करने के लिये ट्रेन प्लाण्ट ब्लोअर लगाया गया है। पानी का प्रयोग कम करने के लिए यहां इसे रिसाइकिल की सुविधा है। साफ-सफाई के बाद ट्रेन को तीन से पांच किलोमीटर की हल्की रफ्तार में चलाया जाएगा। एलएमआरसी के वरिष्ठ पीआरओ अमित कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह प्लाण्ट शुरू हो गया है। मेट्रो का कामर्शियल रन शुरू होने के बाद यहीं ट्रेनों की धुलाई व सफाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें