Image Loading lucknow metro - Hindustan
शनिवार, 21 जनवरी, 2017 | 16:11 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • पिछले साल गलती से सीमा रेखा पार करने वाले भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चौहान को...
  • बिहारः पटना के अनीसाबाद पुलिस कॉलोनी के पास मानव श्रृंखला के लाइन में लगी...
  • भारतीय जवान चंदू बाबूलाल चौहान को रिहा करेगा पाकिस्तान। 29 सितंबर 2016 को गलती से...
  • शराबबंदी के समर्थन में मानव श्रृंखला का हिस्सा बने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश...
  • यूपी चुनावः मुलायम के करीबी रहे सपा नेता अंबिका चौधरी बसपा में शामिल
  • भाजपा पर बसपा का हमला, मायावती बोलीं- केंद्र की नीतियों से लोग परेशान
  • कमांडर्स कांफ्रेंस के लिए देहरादून पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, पूरी खबर पढ़ने के...
  • पढे़ं प्रसिद्ध इतिहासकार रामचन्द्र गुहा का ब्लॉगः गांधी और बोस को एक साथ देखें
  • मौसम अलर्टः दिल्ली-NCR का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस, देहरादून में बादल छाए...
  • राशिफलः सिंह राशिवालों के कार्यक्षेत्र में परिवर्तन और आय में वृद्धि हो सकती...
  • Good Morning: आज का हिन्दुस्तान अखबार पढ़ने के लिए क्लिक करें।

केडी सिंह स्टेडियम से मुंशीपुलिया तक मेट्रो का निर्माण शुरू

प्रमुख संवाददाता First Published:19-10-2016 06:57:16 PMLast Updated:19-10-2016 07:00:16 PM

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशीपुलिया के बीच मेट्रो का निर्माण शुरू हो गया। बुधवार को लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के निदेशक दलजीत सिह ने पूजा पाठ के साथ इंदिरानगर में निर्माण शुरू कराया। इस रूट पर सबसे पहले इन्दिरानगर स्टेशन का काम चालू हुआ है। मशीनों ने खोदाई का काम तेजी से शुरू कर दिया है। निर्माण के साथ-साथ एलएण्डटी कम्पनी भूमिगत सेवाओं की भी शिफ्टिंग करेगी। इस पूरे रूट का निर्माण फरवरी 2019 में पूरा हो जाएगा व मार्च में इस पर मेट्रो दौड़ना शुरू हो जाएगी।

लखनऊ मेट्रो के खाते में एक और उपलब्धि जुड़ी है। केड़ी सिंह स्टेडियम से मुंशीपुलिया के करीब 9.50 किलो मीटर लम्बे रूट का निर्माण उसने तय समय से पहले शुरू करा दिया है। इस महीने के अंत में इसका निर्माण शुरू होना था लेकिन बुधवार को ही भूमि पूजन के बाद निर्माण शुरू हो गया। इस पूरे रूट पर मेट्रो का काम तीन हिस्सों में होगा। सबसे पहला काम इन्दिरानगर स्टेशन का शुरू किया गया है। एचएएल के पहले अरावली मार्ग के निकट इन्दिरानगर स्टेशन बनना है। इसी का काम शुरू किया गया है। मेट्रो के एमडी कुमार केशव, निदेशक दलजीत सिंह व महेन्द्र कुमार ने बताया कि इस रूट पर मार्च 2019 में मेट्रो दौड़ना शुरू कर देगी। रूट के निर्माण पर करीब 675 करोड़ रुपए खर्च होगा।

--------------------------

मेट्रो कोच के लिए कम्पनी 23 पर अड़ी, एलएमआरसी 16 नवम्बर पर

मेट्रो का कोच बनाने वाली कम्पनी अब 30 नवम्बर की जगह 23 नवम्बर को मेट्रो कोच देने को तैयार हो गयी है। लेकिन एलएमआरासी हरहाल में कोच 16 नवम्बर को लाना चाहती है। इसके लिए एलएमआरसी के अधिकारी लगे हुए हैं। इसके लिए सोमवार को एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव सोमवार को खुद चैन्ने गए थे। उन्होंने कहा कि कोच हरहाल में 16 नवम्बर को ही लाया जाएगा। 10 दिनों में ट्रायल रन की सारी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। एक दिसम्बर को ट्रायल रन शुरू करा दिया जाएगा। ट्रायल ट्रांसपोर्ट नगर से मवैया स्टेशन के बीच होगा। पब्लिक को चलने के लिए लिए मेट्रो 26 मार्च से मिलेगी।

-------------------------------

मेट्रा के डिपो में पहुंची बिजली

मेट्रो के डिपो में बिजली पहुंच गयी है। मेट्रो के सब स्टेशन में भी बिजली आ गयी है। एलएमआरसी ने अब डिपो में लगी ओवर हेड लाइनों को चार्ज करने का काम शुरू कर दिया है। एक सप्ताह के भीतर ट्रांसपोर्टनगर से मवैया तक के बीच की ट्रैक्शन लाइन को भी चार्ज करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

-----------------------------------------------------------:

स्टेशनों पर लगने लगे एस्क्लेटर

मेट्रो के स्टेशनों पर एस्क्लेटर लगने लगे हैं। ट्रांसपोर्टनगर स्टेशन पर पहला एस्क्लेटर लगाया जा रहा है। कुल सात एस्क्लेटर आ चुके हैं। बाकी आ रहे हैं। तीन महीने के भीतर सभी एस्क्लेटर लग जाएंगे। लिफ्ट भी लगायी जा रही है। कृष्णानगर, चन्दरनगर में तीन लिफ्ट लगायी जा चुकी हैं।

------------------

केन्द्र ने मेट्रो को दिया 160 करोड़

केन्द्र सरकार ने मेट्रो को 160 करोड़ रुपए दिया है। इससे पहले भी केन्द्र सरकार ने मेट्रो को 140 करोड़ रुपए दिया था। अब तक केन्द्र सरकार लखनऊ मेट्रो को 300 करोड़ रुपए दे चुका है। मेट्रो ने केन्द्र से और बजट मांगा है। उधर, दूसरी तरफ एलएमआरसी को जल्दी ही यूरोपियन इन्वेस्टमेंट बैंक से लोन की 250 करोड़ रुपए की पहली किश्त मिल जाएगी। इसके लिए केन्द्र सरकार को एक पत्र लिखना है। जिसे वह शीघ्र जारी कर देगा।

------------------

जनवरी से शुरू होगी सुरंग की खुदायी

केकेसी से हजरतगंज के बीच मेट्रो के सुरंग की खुदाई जनवरी में शुरू होगी। सुरंग खोदने के लिए टनल बोरिंग मशीन दिल्ली में तैयार हो गयी है। टनल बोरिंग मशीन को जमीन के नीचे उतारने के लिए गड्ढा खोदा जाना है। इसे खोदने का काम शीघ्र शुरू हो जाएगा।

-----------------------

मेट्रो को सीजी सिटी में मिलेगी 150 एकड़ जमीन

मेट्रो को चक गंजरिया सिटी में 150 एकड़ जमीन मिलेगी। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह जमीन एलएमआरसी को देने निर्णय हुआ। एलडीए 24 अक्तूबर को बोर्ड मीटिंग में भी जमीन देने का प्रस्ताव रखेगा।

------------------

जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: lucknow metro
 
 
|
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
Rupees
क्रिकेट स्कोरबोर्ड