फोटो गैलरी

Hindi Newsस्वाइन फ्लू से मौत के लिए जिम्मेदार डाक्टरों के खिलाफ होगी कार्रवाई: शिवाकान्त ओझा

स्वाइन फ्लू से मौत के लिए जिम्मेदार डाक्टरों के खिलाफ होगी कार्रवाई: शिवाकान्त ओझा

प्रमुख संवाददाता / राज्य मुख्यालयचिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रो. शिवाकान्त ओझा ने कहा है कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू से एक भी मौत नहीं होनी चाहिए। जहां भी इस तरह की शिकायतें आएंगी वहां इसके लिए...

स्वाइन फ्लू से मौत के लिए जिम्मेदार डाक्टरों के खिलाफ होगी कार्रवाई: शिवाकान्त ओझा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 Nov 2016 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख संवाददाता / राज्य मुख्यालय

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री प्रो. शिवाकान्त ओझा ने कहा है कि प्रदेश में स्वाइन फ्लू से एक भी मौत नहीं होनी चाहिए। जहां भी इस तरह की शिकायतें आएंगी वहां इसके लिए जिम्मेदार डॉक्टर के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा है कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं समय से कर लिए जाएं। कागजों पर दवाई एवं वैक्सीन की खानापूर्ति अक्षम्य होगी। श्री ओझा बुधवार को लखनऊ में विभागीय समीक्षा कर रहे थे।

उ‌न्होंने सभी सीएमओ के लिए कम से कम दो घंटे मरीजों को देखने के निर्देश भी दिए। कहा कि स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं , बच्चों, गम्भीर रोगियों व वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किए जाएं। स्वास्थ्य मंत्री ने डिप्टी सीएमओ को अपने-अपने तहसील मुख्यालयों पर मौजूद रह न्यूनतम तीन घंटे ओपीडी में मरीजों को देखने के निर्देश दिए। वहीं चिकित्सा संबंधी शिकायतों के लिए जारी टोल-फ्री नम्बर-1800-180-5145 का व्यापक प्रचार प्रसार करने के भी निर्देश दिए।

लिखी गई दवाओं का उल्लेख रजिस्टर में करें डॉक्टर

स्वास्थ्य मंत्री ने सरकारी अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि डॉक्टरों द्वारा पर्चों पर जो भी दवायें लिखी जाती है उसका उल्लेख रजिस्टर में स्पष्ट रूप में जरूर होनी चाहिए। ताकि डॉक्टर किसी भी दशा में बाहर से कोई दवाई न लिखें। साथ ही कहा कि स्वास्थ्य सम्बन्धी विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की संरचना का कार्य सचिवालय स्तर पर अभी किया जा रहा है। जो ठीक नहीं है। चिकित्सा सम्बन्धी कार्यक्रमों को पूरी तरह से विकेन्द्रीकरण करके महानिदेशक स्तर से कराया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें