फोटो गैलरी

Hindi Newsघायल को अस्पताल से न ले जाने पर भाई को पीटा

घायल को अस्पताल से न ले जाने पर भाई को पीटा

सड़क हादसे में हाथ-पैर से लाचार हुए नंदू का इलाज करने से जिला अस्पताल प्रशासन ने मना कर दिया। इतना ही नहीं परिजनों पर मरीज को अस्पताल से ले जाने का दबाव बनाया गया। नंदू के बड़े भाई कल्लू ने गरीबी का...

घायल को अस्पताल से न ले जाने पर भाई को पीटा
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Dec 2016 09:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सड़क हादसे में हाथ-पैर से लाचार हुए नंदू का इलाज करने से जिला अस्पताल प्रशासन ने मना कर दिया। इतना ही नहीं परिजनों पर मरीज को अस्पताल से ले जाने का दबाव बनाया गया। नंदू के बड़े भाई कल्लू ने गरीबी का हवाला देते हुए प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाने में असमर्थता जताई तो रात के सन्नाटे में वार्ड ब्वॉय ने नशे में धुत्त होकर उसकी जमकर धुनाई कर दी। कल्लू फरियाद लेकर कोतवाली गया तो पुलिस वार्ड ब्वॉय को पकड़ लाई और थोड़ी देर में छोड़ दिया। वार्ड ब्वॉय ने कल्लू को फिर धमकाया और हाथापाई की।

एक वर्ष पहले हुआ था घायल: रामकोट थानाक्षेत्र के शंकरपुर गांव निवासी नन्दू (25) करीब एक वर्ष पहले सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गया था। उसका इलाज कई महीनों तक लखनऊ केजीएमयू में चला। वहीं उसकी गर्दन का ऑपरेशन किया गया। परिवार मेहनत-मजदूरी कर जीवनयापन करता है। परिजन डाक्टरों की इजाजत लेकर नंदू को सीतापुर ले आए।

तीन माह पहले भर्ती हुआ था: काफी दिनों तक नंदू का इलाज घर पर ही हुआ। लेकिन लगातार तबियत बिगड़ने के कारण तीन माह पहले उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसकी कमर में घाव था। डॉक्टर उसके कमर का घाव भरने में नाकाम रहे।

परिजनों पर डाला जा रहा था दबाव: अस्पताल प्रशासन पिछले तीन-चार दिन से परिजनों पर नन्दू को घर ले जाने का दबाव बनाने लगे। नन्दू का भाई कल्लू गिड़गिड़ाया। उसने नन्दू के आठ माह के बेटे और पत्नी का हवाला देते हुए डॉक्टरों से इलाज करने की मिन्नतें कीं लेकिन किसी को दया नहीं आई। बुधवार को कल्लू की ‘हिन्दुस्तान से मुलाकात हो गई।

खबर छपने पर भाई को पड़ी डांट : कल्लू ने पूरी दास्तां बयां की। ‘हिन्दुस्तान ने गुरुवार के अंक में ‘तीन माह में नहीं भरा घाव, अब भगा रहे डॉक्टर शीर्षक से खबर छाप दी। बकौल कल्लू खबर छपने पर अस्पताल में उसे खूब डांटा गया। यहां तक कहा कि क्या अखबार वाले इलाज करवाएंगे। उससे कहा गया कि अपने भाई को लेकर यहां से चले जाओ। बेबस कल्लू दिन भर इधर-उधर भटकता रहा।

नशे धुत वार्ड ब्वॉय ने भाई को पीटा: कल्लू ने बताया कि गुरुवार रात वह नंदू की देखरेख कर रहा था। देर रात नशे में धुत वार्ड ब्वॉय अमित अवस्थी ने उसे जमकर पीटा और चेतावनी दी कि अपने भाई नन्दू को लेकर चला जाओ नहीं तो तुम्हारी खैर नहीं।

आरोपी को कोतवाली से छोड़ दिया : नन्दू ने रात में ही कोतवाली पहुंचकर पूरी घटना बताई। कोतवाली से दो कांस्टेबल भेजे गए। अमित को पकड़कर कोतवाली लाया गया लेकिन थोड़ी देर बाद कोतवाल साहब के फरमान पर उसे छोड़ दिया गया। वापस पहुंचकर अमित ने कल्लू को फिर धमकाया। शुक्रवार सुबह समाजसेवी साकेत मिश्रा व अन्य लोग नन्दू को चारपाई पर लादकर डीएम ऑफिस पहुंच गए। डीएम अमृत त्रिपाठी के हस्तक्षेप के बाद नन्दू को वापस अस्पताल में भर्ती करवाया जा सका।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें