फोटो गैलरी

Hindi Newsनाबार्ड के प्रयासों से कृषकों की आमदनी होगी दोगुनी

नाबार्ड के प्रयासों से कृषकों की आमदनी होगी दोगुनी

किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाओं को बढ़ाने की मांगलखनऊ कार्यालय संवाददातामहिला कल्याण और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में जिस तरह भारतीय रिजर्व बैंक और नाबार्ड प्रयास कर रहे हैं उससे 2022 तक कृषकों...

नाबार्ड के प्रयासों से कृषकों की आमदनी होगी दोगुनी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई योजनाओं को बढ़ाने की मांग

लखनऊ कार्यालय संवाददाता

महिला कल्याण और आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में जिस तरह भारतीय रिजर्व बैंक और नाबार्ड प्रयास कर रहे हैं उससे 2022 तक कृषकों की आमदनी दो गुना हो जाएगी। यह बात नाबार्ड के एक समारोह में प्रदेश की महिला कल्याण राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने कही।

शुक्रवार को नाबार्ड ने वर्ष 2017-18 के लिए राज्य ऋण संगोष्ठी एवं नाबार्ड ग्रामीण समृद्धि सम्मान समारोह का आयोजन किया। इसका उद्घाटन राज्य मंत्री स्वाति सिंह ने किया। उन्होंने इस अवसर पर नाबार्ड स्टेट फोकस पेपर 2017-18 का विमोचन भी किया और ग्रामीण समृद्धि सम्मान भी वितरित किए। क्रेडिट सेमिनार की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि कृषकों को अपनी फसल का समुचित मूल्य उपलब्ध कराने के लिए विशेष उपाय करने चाहिए। नाबार्ड जिस तरह से केन्द्र सरकार के मुद्रा योजना पर काम कर रहा है उससे 2022 तक कृषकों की आमदनी दोगुनी होने के आसार हैं।

नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक एकके पंडा ने कहा कि बैंकों को कृषि मूल्य संवर्धन क्षेत्र में लोन देने के क्रम को और बढ़ाना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि कृषक उत्पादन संगठनों को मंडी लाइसेंस शुल्क में राहत, किसानों के लिए सीड कैपिटल की व्यवस्था, कृषि यंत्रों के लिए बैंक स्थापना, मिट्टी जांच केन्द्र जैसी व्यवस्थाओं पर ध्यान देने की जरूरत है। इस अवसर पर नाबार्ड द्वारा बैंकों को दुग्ध उत्पादन, जल संसाधन, तकनीकी मार्गदर्शिका ‘दिशा तथा बाराबंकी में मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष विकास स्कीम का भी विमोचन राज्यमंत्री स्वाति सिंह ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें