class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जीएसटी से नगर निगम को 20 करोड़ का नुकसान

नगर निगम पर बढ़ेगा आर्थिक बोझ

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

जीएसटी का प्रभाव नगर निगम पर भी पड़ने वाला है। इससे हर साल लगभग 20 करोड़ रुपए का नुकसान होने की उम्मीद है। वित्तीय संकट से जूझ रहे निगम पर आर्थिक बोझ और बढ़ना तय है। इसकी भरपाई कैसे होगी अभी तय नहीं हो सका है। इसका असर शहर की विकास पर पड़ सकता है।

नगर निगम को मिलता रहेगा जगह का किराया

प्रचार-प्रसार के लिए लगने वाली होर्डिंग, बैनर, पोस्टर, यूनीपोल, प्रचार वाहन आदि पर लगने वाला टैक्स नगर निगम की आय का मुख्य स्रोत था। इस वर्ष लगभग 20 करोड़ रुपए वसूली होने की उम्मीद थी लेकिन जीएसटी लागू होने से यह काम नगर निगम से छिन जाएगा। टैक्स की वसूली जीएसटी के माध्यम से होगी। जीएसटी ही असेसमेंट व कर निर्धारित करेगी। नगर निगम के पास सिर्फ जगह मुहैया कराने का काम शेष बचा है। विज्ञापन एजेंसिंयों को विज्ञापन लगाने के लिए जगह मुहैया कराने का काम नगर निगम के पास होगा। इसके लिए वह किराया वसूली करेगी। इससे नगर निगम को लगभग पांच करोड़ की आय बरकरार रहेगी। आय में कमी होने का असर शहर की विकास योजनाओं पर पड़ सकता है। सड़कों की मरम्मत, नाली का निर्माण, स्ट्रीट लाइट आदि के लिए आर्थिक संकट खड़ा हो सकता है।

आय पर तय होगा टैक्स

जीएसटी में विज्ञापन एजेंसियों की आय पर टैक्स लागू होगा। जबकि नगर निगम में विज्ञापन के आकार पर कर लगता था। क्षेत्र के हिसाब से प्रति वर्ग मीटर रेट तय था। नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी इसी में खेल करते थे। मिलीभगत से विज्ञापन एजेंसिंयां कम आकार दिखाकर टैक्स की चोरी करती थीं। जितने समय तक आवंटित जगह पर विज्ञापन नहीं लगता था, उसका टैक्स भी छुड़वा लेती थीं। हालांकि जीएसटी में भी टैक्स चोरी की गुंजाइश बरकरार है। नगर निगम के सूत्रों का कहना है कि डुब्लीकेट रसीद से विज्ञापन बुक करके विज्ञापन एजेंसियां आय कम दिखा सकती हैं और टैक्स की चोरी कर सकती हैं।

मनोरंजन कर मिलने की संभावना

आय में कटौती की भरपाई के लिए मनोरंजन कर वसूलने का अधिकार नगर निगम को देने पर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है। यदि यह अधिकार मिल गया तो नगर निगम को आय में वृद्धि हो सकती है। सिनेमाघरों, क्लब, जादू या अन्य कोई मनोरंजन कार्यक्रम पर लगने वाला कर नगर निगम के खाते में आने लगेगा। शासन स्तर पर अभी इसकी कवायद चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Loss of 20 crores to GMC from GST
From around the web