फोटो गैलरी

Hindi News38 जिलों के 88 लाख से अधिक बच्चों को लगेगा जेई का टीका

38 जिलों के 88 लाख से अधिक बच्चों को लगेगा जेई का टीका

- प्रदेश में व्यापक अभियान की शुरू आज सीएम कुशीनगर से करेंगे- 38 जिलों में एक साथ चलेगा अभियान, मंत्री संभालेंगे कमानराज्य मुख्यालय - प्रमुख संवाददातापूर्वांचल में इंसेफलाइटिस को लेकर प्रदेश सरकार ने...

38 जिलों के 88 लाख से अधिक बच्चों को लगेगा जेई का टीका
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 24 May 2017 06:33 PM
ऐप पर पढ़ें

- प्रदेश में व्यापक अभियान की शुरू आज सीएम कुशीनगर से करेंगे

- 38 जिलों में एक साथ चलेगा अभियान, मंत्री संभालेंगे कमान

राज्य मुख्यालय - प्रमुख संवाददाता

पूर्वांचल में इंसेफलाइटिस को लेकर प्रदेश सरकार ने व्यापक अभियान शुरू कर दिया है। 25 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कुशीनगर से इसकी शुरुआत करेंगे। वहीं जेई-एईएस से प्रभावित 38 जिलों में मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के जरिए इस मुहिम को शुरू किया जाएगा।

करीब 88 लाख से अधिक चिन्हित एक वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को जेई से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे। सरकार ने एक करोड़ से अधिक वैक्सीन का इंतजाम किया है। टीकाकरण अभियान 25 मई से 11 जून तक चलाया जाएगा।

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बहराइच, बलरामपुर, सीतापुर और श्रावस्ती में पुर्नअभियान जबकि अन्य 34 जिलों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। केंद्र सरकार ने वैक्सीन व सीरिंज आदि मुहैया करा दी है। प्रचार-प्रसार के लिए सामग्री भी सभी जिलों को दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हर स्तर पर बेहतर समन्वय के लिए कई बिंदुओं की चेकलिस्ट बनाई गई है। जिला प्रशासन के साथ नगर निगम, जल निगम, मत्स्य, पशु चिकित्सा विभाग जैसे अन्य विभागों को सहयोग के लिए लगाया गया है।

स्वच्छता अभियान से दूर होगी बीमारी

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जेई के लिए टीका है लेकिन एईएस के लिए अभी टीका नहीं बना है। इससे बचाव का उपाय सिर्फ साफ-सफाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान का महत्व अब लोगों को समझ में आ रहा है। गंदा पानी, कूड़ा-कचरा, सूअर के माध्यम से संक्रमण और खुले में शौच के चलते यह बीमारी फैलती है। इसकी रोकथाम जरूरी है।

जेई के बहाने राजनीतिक बयानबाजी भी

एक ओर जहां जेई-एईएस के माध्यम से योगी अपने 20 साल पुराने एजेंडे को पूरा करने की ओर बढ़ रहे हैं वहीं इसको लेकर राजनीति भी हो रही है। सिद्धार्थनाथ सिंह ने मायावती के सहारनपुर जाने पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एक ओर जहां जेई-एईएस से सबसे अधिक अल्पसंख्यक और दलित वर्ग के बच्चों की मौत हो रही है वहीं विरोधी दलों के नेता विवाद बढ़ाने के लिए उन जगहों पर जा रहे हैं जहां फुटेज मिले। ऐसे मामलों में सहयोग के लिए कोई नहीं आ रहा है।

मुख्यमंत्री ने की है अपील

इंसेफलाइटिस से निपटने के लिए चलने वाले अभियान को सफल बनाने में हर किसी का सहयोग चाहिए। इस मंशा से मुख्यमंत्री ने सांसद से लेकर ग्राम प्रधानों तक को व्यक्तिगत पत्र के माध्यम से अपील की है। सीएम ने सभी जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपेक्षा की है ताकि छोटे बच्चों को असमय मौत से बचाया जा सके।

टीकाकरण अभियान में मुख्यमंत्री और मंत्री इन जिलों में रहेंगे

योगी आदित्य नाथ - कुशीनगर

केशव प्रसाद मौर्य - आजमगढ़

सिद्धार्थनाथ सिंह - महराजगंज

लक्ष्मी नारायण चौधरी - शाहजहांपुर

सुरेश राणा - संत कबीर नगर

सूर्य प्रताप शाही - देवरिया

रीता बहुगुणा जोशी - सीतापुर

श्रीकांत शर्मा - सुल्तानपुर

रमापति शास्त्री - उन्नाव

सत्यदेव चौधरी - फतेहपुर

सतीश महाना - फैजाबाद

एसपी सिंह बघेल - अम्बेडकर नगर

मोहसिन रजा - अमेठी

उपेंद्र तिवारी - गोंडा

धर्मपाल सिंह - गोरखपुर

गुलाबो देवी - लखीमपुर खीरी

राजेश अग्रवाल - लखनऊ

आशुतोष टंडन - इलाहाबाद

स्वामी प्रसाद मौर्य - बहराइच

बृजेश पाठक - बरेली

दारा सिंह चौहान - बाराबंकी

चेतन चौहान - बस्ती

मुकुट बिहारी वर्मा - कानपुर देहात

अनुपमा जायसवाल - कानपुर नगर

जय प्रताप सिंह - सिद्धार्थनगर

अनिल राजभर - हरदोई

स्वाती सिंह - प्रतापगढ़

नंदगोपाल गुप्ता नंदी - रायबरेली

रणवेंद्र सिंह धुन्नी सिंह - श्रावस्ती

इसके अलावा बलरामपुर, सहारनपुर, जौनपुर, गाजीपुर, बलिया, शामली, मऊ, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत में स्थानीय सांसद या विधायक मौजूद रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें