फोटो गैलरी

Hindi Newsमुख्यमंत्री ने दिए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे की जांच के आदेश

मुख्यमंत्री ने दिए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे की जांच के आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने लखनऊ - आगरा एक्सप्रेस वे की जांच के आदेश दे दिए हैं। शुरुआती दौर में खासतौर पर भूमि अधिगृहण व मुआवजे को लेकर हुए घोटाले की जांच की जा रही है। इस संबंध में एक्स्प्रेस वे...

मुख्यमंत्री ने दिए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे की जांच के आदेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Apr 2017 07:07 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने लखनऊ - आगरा एक्सप्रेस वे की जांच के आदेश दे दिए हैं। शुरुआती दौर में खासतौर पर भूमि अधिगृहण व मुआवजे को लेकर हुए घोटाले की जांच की जा रही है। इस संबंध में एक्स्प्रेस वे पर पड़ने वाले सभी दस जिलों के डीएम को पत्र लिखकर दिए गए मुआवजे से जुड़ी जानकारी मांगी गई है। पूछा गया है कि आखिर कितना मुआवाज, किसे दिया गया?

असल में एक्सप्रेस-वे परियोजना के लिए यूपीडा ने 10 जिलों के 232 गांवों को चिन्हित किया और लगभग 3,500 हेक्टेयर जमीन खरीदी थी। यह जमीन 30,456 किसानों की थी। रेट का आकलन करने व मुआवजा वितरण का काम संबंधित जिलों के डीएम को दिया गया था। जांच का आदेश यूपीडा के सीईओ अवनीश अवस्थी ने दिया है। श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उन्हें जांच करने के आदेश दिए हैं। इसके बाद उन्होंने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर भूमि अधिग्रहण के बारे में विस्तृत ब्योरा मांगा है।

सूत्र बताते हैं कि खेती वाली जमीन को रिहायशी व व्यवसायिक श्रेणी की जमीन में दिखाया गया और गलत तरीके से लैंड यूज बदल दिया गया। इस तरह मुआवजे की धनराशि बढ़ गई। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने एक्सप्रेस वे के तकनीकी पहलुओं की जांच के लिए सरकारी संस्था राइट्स को कहा है।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे परियोजना को जल्द पूरा करने के निर्देश

यूं तो इस एक्सप्रेस वे पर ट्रैफिक दौड़ रहा है, लेकिन अभी यहां डिवाइडर, टोल प्लाजा, जनसुविधाएं जैसे आवश्यक बंदोबस्त नहीं हो पाए हैं। कई जगह फिनिशिंग का काम बाकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मई तक इसका बचा काम पूरा करने को कहा है। अभी इस पर टोल टैक्स की दरें भी तय होना बाकी हैं।

खास बातें

-करीब 302 किमी लंबा एक्सप्रेस वे आगरा में यमुना एक्सप्रेस वे से जुड़ता है। इससे लखनऊ से नोएडा तक सफर काफी आसान व अपेक्षाकृ़त कम वक्त में पूरा होता है।

-इस एक्सप्रेस वे पर लखनऊ उन्नाव के बीच तीन किमी लंबी एयर स्ट्रिप बनी है। इस पर वायु सेना लड़ाकू विमानों की लैंडिंग व टेक आफ का सफल परीक्षण कर चुकी है।

-पिछली अखिलेश सरकार का यह ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। विधानसभा चुनाव में सपा ने इसे अपनी खास उपलब्धि बताया था।

इन दस जिलों से गुजरता है लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे

लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, कन्नौज, कानपुर, औरैया, इटावा, मैनपुरी, फ़िरोज़ाबाद और आगरा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें