फोटो गैलरी

Hindi Newsबालू-मौरंग होगा सस्ता, कोर्ट के फैसले से जगी आस

बालू-मौरंग होगा सस्ता, कोर्ट के फैसले से जगी आस

इस आदेश से मौरंग-बालू के दाम सामान्य होने की उम्मीदबिक्री न होने से ईंट के दाम गिरेलखनऊ कार्यालय संवाददातामौरंग-बालू के सस्ते होने के आसार बढ़ गए हैं। हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को समयबद्ध तरीके से...

बालू-मौरंग होगा सस्ता, कोर्ट के फैसले से जगी आस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 07:12 PM
ऐप पर पढ़ें

इस आदेश से मौरंग-बालू के दाम सामान्य होने की उम्मीद

बिक्री न होने से ईंट के दाम गिरे

लखनऊ कार्यालय संवाददाता

मौरंग-बालू के सस्ते होने के आसार बढ़ गए हैं। हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को समयबद्ध तरीके से सक्षम संस्थाओं को खनन पट्टा जारी करने के लिए निर्देशित किया है। खनन पट्टा निरस्त होने से 28-30 रुपये घनफुट बिक रही मौरंग बढ़कर 100-120 रुपये प्रति घनफुट तक पहुंच गई है। वहीं बालू के दाम भी दोगुना बढ़ गए। अब यह 17-18 रुपए से बढ़कर 27-28 रुपए प्रति घनफुट बिक रही है।

खनन पट्टे पर लगी रोक से तीन गुना महंगी हुई मौरंग

खनन पट्टे पर प्रदेश सरकार द्वारा लगाई गई रोक से मौरंग के दाम तीन गुना महंगे हो गए वहीं बालू भी लगभग दो गुने दामों पर पहुंच गई। उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ के अध्यक्ष श्याममूर्ति गुप्ता बताते हैं कि अचानक आई इस महंगाई से लोगों का मकान बनाने का सपना चकनाचूर हो रहा है। उन्होंने बताया कि खनन पट्टे निरस्त करने के फैसले के खिलाफ उन्होंने हाईकोर्ट में एक पीआईएल दाखिल की। जिसमें यह दलील दी गई कि जैसे केन्द्र सरकार ने कोयले की खदान पर कदम उठाए हैं। जिसमें सीबीआई जांच कराकर नए पट्टे पारदर्शिता से जारी किए गए और लोगों को सुविधा मिली तथा सरकार को कई गुना राजस्व प्राप्त हुआ। इस पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को समयबद्ध तरीके से सक्षम संस्थाओं को खनन पट्टा जारी करने के लिए सक्षम प्राधिकारी को निर्देशित किया है।

बिक्री न होने से ईंट के भाव भी गिरे

लखनऊ ईंट-भट्ठा संघ के महामंत्री मुकेश मोदी का कहना है कि मौरंग और बालू की कमी से मकान बनाने का बाजार ही पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। बाजार में लगभग 60 फीसदी मंदी आई है। उनका कहना है कि कुछ समय पहले 3000 ईंट 21 हजार रुपये में बिकती थी वह इस समय तीन हजार रुपये गिरकर 18 हजार रुपये में तीन हजार ईंट मिल रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें