फोटो गैलरी

Hindi Newsएटीएस ने चार संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया

एटीएस ने चार संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया

-आईएस के साहित्य 'दबिक' का कर रहे थे अध्ययन-छह अन्य संदिग्धों को हिरासत में लेकर की जा रही पूछताछयूपी के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने पांच राज्यों की पुलिस और खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर आईएस...

एटीएस ने चार संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 20 Apr 2017 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

-आईएस के साहित्य 'दबिक' का कर रहे थे अध्ययन

-छह अन्य संदिग्धों को हिरासत में लेकर की जा रही पूछताछ

यूपी के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने पांच राज्यों की पुलिस और खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर आईएस आतंकियों के बड़े नेटवर्क का खुलासा किया है। एटीएस ने यूपी के अलावा महाराष्ट्र, पंजाब व बिहार से आईएस के चार संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा छह संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। यह नेटवर्क आईएस आतंकियों से स्वत प्रभावित था और लगातार देश में अशांति फैलाने और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए बड़ी घटना अंजाम देने की साजिश रच रहा था। यह समूह लगातार आईएस के साहित्य दबिक का अध्ययन कर रहा था और उससे प्रभावित था।

यूपी एटीएस के एडीजी दलजीत चौधरी ने बताया कि पांच राज्यों की पुलिस के साथ अपनी 9 टीमें गठित करके यह कार्रवाई की गई। दरअसल, आंध्र प्रदेश पुलिस का आतंकी सेल देश में आईएस से प्रभावित कुछ लोगों पर नज़र रख रहा था। इसी दौरान सामने आए कुछ नौजवानों ने खुफिया एजेंसियों को हैरत में डाल दिया। ये सभी आपस में देश में कोई बड़ी घटना करने के लिए बातें कर रहे थे। इसके लिए साजो-सामान भी जुटाया जा रहा था। आंध्र प्रदेश पुलिस ने सभी राज्यों को अलर्ट किया और धरपकड़ को कहा।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने निगरानी और सूचनाओं को विकसित करने में मुख्य भूमिका अदा की। यूपी के बिजनौर से पकड़े गए पांच और शामली से पकड़े गए एक आईएस संदिग्ध से नोएडा में पूछताछ की जा रही है। एटीएस के अलावा देश की अन्य सुरक्षा एजेंसियां भी पूछताछ में जुटी हैं।

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि यूपी एटीएस ने स्पेशल सेल दिल्ली पुलिस, सीआई सेल आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र एटीएस, पंजाब पुलिस व बिहार पुलिस को साथ लेकर यूपी के झिंझाना (शामली) व बिजनौर, बिहार के नरकटियागंज, महाराष्ट्र के मुंबई तथा पंजाब के जालंधर से चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया। इसमें उमर उर्फ नाजिम निवासी बिजनौर को मुंबई से, गाजी बाबा उर्फ मुजम्मिल निवासी उन्नाव को जालंधर से, मुफ्ती उर्फ फैजान निवासी बिजनौर को बिजनौर से और जकवान उर्फ एहतेशाम निवासी नरकटिया को नरकटिया से गिरफ्तार किया गया।

उमर उर्फ नाजिम गिरोह का सरगना है जो सदस्यों को जोड़ने और धन की व्यवस्था करने का कार्य करता है, जबकि गाजी बाबा व मुफ्ती उर्फ फैजान सदस्यों को जोड़ने तथा धार्मिक भावनाओं को भड़काने का कार्य करता है। इसी तरह जकवान भी समूह के लिए धन की व्यवस्था करता है।

उन्होंने बताया कि एटीएस ने सभी संदिग्ध आतंकियों के विरुद्ध गोमतीनगर स्थित अपने थाने में धारा 120 बी, 121 ए, 122, 123, 153 बी व 18 विधि विरुद्ध गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला कि गिरफ्तार अभियुक्त अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए अवैध हथियार व धन एकत्र कर रहे थे। आंतकी संगठनों के सदस्यों के संबंध में सूचना एकत्र करने के दौरान यह ज्ञात हुआ कि कुछ लोगों का एक समूह देश में अशांति फैलाना चाहता है, जिससे सांप्रदायिक सौहार्द को खतरा उत्पन्न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें