फोटो गैलरी

Hindi Newsराज्य अंडर-19 टैलेंट हंट फुटबाल में 16 टीमें दिखाएंगी दम

राज्य अंडर-19 टैलेंट हंट फुटबाल में 16 टीमें दिखाएंगी दम

सशस्त्र सीमा बल प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के मकसद से ऊर्जा-सीएपीएफ अण्डर-19 टैलेंट हंट फुटबाल टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। यह मंगलवार को राजधानी के केडी सिंह बाबू व पुलिस लाइन के मैदान में...

राज्य अंडर-19 टैलेंट हंट फुटबाल में 16 टीमें दिखाएंगी दम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 30 Apr 2017 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

सशस्त्र सीमा बल प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने के मकसद से ऊर्जा-सीएपीएफ अण्डर-19 टैलेंट हंट फुटबाल टूर्नामेंट का आयोजन कर रहा है। यह मंगलवार को राजधानी के केडी सिंह बाबू व पुलिस लाइन के मैदान में शुरू होने जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश के विभिन्न रीजनों की बालकों व बालिकाओं की आठ-आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। इस राज्य टूर्नामेंट में बालकों व बालिकाओं की एक-एक टीम चुनी जाएगी। ये टीमें जम्मू होने वाले राष्ट्रीय फाइनल में हिस्सा लेंगी। यही नहीं इस टूर्नामेंट के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एसएसबी में सीधी भर्ती का मौका मिलेगा।

सशस्त्र सीमा बल के पुलिस महानिरीक्षक आलोक शर्मा ने मीडिया को बताया कि इसी साल अण्डर-17 फुटबाल वर्ल्ड का आयोजन भारत में किया जा रहा है। इसके लिए पिछले काफी दिनों से भारत में फुटबाल का माहौल तैयार किया जा रहा है। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रुचि ले रहे हैं। उनका सपना है कि इस टूर्नामेंट के जरिए फुटबाल खेल गांव, कस्बों और गलियों तक पहुंचे।

इस तरह के फुटबाल टूर्नामेंट पूरे देश में कराए जा रहे हैं। दूसरे चरण में जम्मू में आठ से 25 जून तक सेमीफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। तीसरा आखिरी चरण आठ से 25 जुलाई तक दिल्ली में होगा। यह फाइनल राउण्ड होगा। इसी में राष्ट्रीय विजेता तय होगा।

प्रियांशी बनी ब्रांड एम्बेसडर

इस राज्य टूर्नामेंट की यूपी ब्रांड एम्बेसडर प्रियांशी श्रीवास्तव होंगी। सारेगामा फेम प्रियांशी अपने सुरीले गीतों से टूर्नामेंट की भव्यता में चार चांद लगाएंगी। इसमें उनका साथ देंगे आईटीबीपी के जवान विक्रम जीत सिंह। एसएसबी के आईजी आलोक शर्मा ने प्रियांशी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। आईजी ने बताया कि 15 वर्षीय प्रियांशी लखनऊ की हैं। उनके होने से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

क्विज कॉन्टेस्ट से बनाएंगे माहौल

एसएसबी प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में फीफा क्विज कॉन्टेस्ट आयोजित कराएगी। इसमें फुटबॉल व खिलाड़ियों से सम्बंधित सवाल पूछे जाएंगे। प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह कवायद प्रदेश में फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप का माहौल बनाने के लिए की जा रही है।

खेलमंत्री करेंगे उद्घाटन

टूर्नामेंट का उद्घाटन दो मई को प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान करेंगे। फाइनल मैच सात मई को खेला जाएगा। इसमें उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा व राज्यमंत्री मोहसिन रजा मौजूद रहेंगे।

हिस्सा लेने वाली टीमें

बालिका :

पूल ए : गोरखपुर रीजन, मिर्जापुर रीजन, कानपुर रीजन व केंद्रीय विद्यालय लखनऊ रीजन

पुल बी : वाराणसी रीजन, आगरा रीजन, बरेली रीजन, लखनऊ रीजन

बालक :

पूल ए : केंद्रीय विद्यालय लखनऊ रीजन, स्पोर्ट्स कॉलेज लखनऊ, कानपुर रीजन, ला मार्टिनियर कॉलेज

पूल बी : वाराणसी रीजन, स्पोर्ट्स कॉलेज सैफई, लखनऊ रीजन व केंद्रीय विद्यालय वाराणसी रीजन।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें