फोटो गैलरी

Hindi Newsयूरोप ने पाकिस्तानियों से देश छोड़ने को कहा, आतंकवाद के मद्देनजर यूरोप सरकार ने बनाई योजना

यूरोप ने पाकिस्तानियों से देश छोड़ने को कहा, आतंकवाद के मद्देनजर यूरोप सरकार ने बनाई योजना

यूरोप में पिछले कुछ सालों से रह रहे पाकिस्तानियों को जल्द ही यूरोप छोड़ना पड़ सकता हैं। आतंकवाद के मद्देनजर यूरोप हजारों पाकिस्तानी प्रवासियों को अपने देश से निकालने की योजना बना रहा है। ऐसा वैध...

यूरोप ने पाकिस्तानियों से देश छोड़ने को कहा, आतंकवाद के मद्देनजर यूरोप सरकार ने बनाई योजना
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 Nov 2015 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

यूरोप में पिछले कुछ सालों से रह रहे पाकिस्तानियों को जल्द ही यूरोप छोड़ना पड़ सकता हैं। आतंकवाद के मद्देनजर यूरोप हजारों पाकिस्तानी प्रवासियों को अपने देश से निकालने की योजना बना रहा है। ऐसा वैध शरणार्थियों को जगह और संसाधन देने के लिए किया जा रहा है।

गृह मंत्रालय और नागरिकता से जुड़े यूरोपियन कमिश्नर दिमित्रीज अवरामोपॉलस ने पाकिस्तान दौरे में शरणार्थियों के संकट पर यह बात कही। उनका यह भी कहना है कि पाकिस्तानी शरणार्थियों के कारण यूरोप में इस समय तनाव की स्थिति है। यूरोप में पाकिस्तानियों की संख्या 20 प्रतिशत से भी कम हैं।

इसके अलावा अवैध रूप से यूरोप में रह रहे करीब 168,000 प्रवासियों को यूरोपीय यूनियन ने निकल जाने का आदेश पहले ही दे दिया था। ये सभी पाकिस्तानी 2004 से 2008 के बीच यूरोप गए थे। लेकिन अबतक केवल 55,750 पाकिस्तानियों को ही यूरोप से निकाला जा सका है।

पाकिस्तानियों को वापिस भेजने में हो रही दिक्कत
इसकी सबसे बड़ी वजह है कि पाकिस्तानी एयरलाइंस लंबे समय से इन लोगों को वापस लाने में सक्षम नहीं है। यूरोपीय सरकार को भी अवैध रूप से वहां रह रहे पाकिस्तानियों को स्वदेश भेजने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही हैं।

इस बीच यूरोपीय देशों ने स्वीकार किया कि हर साल करीब 50,000 पाकिस्तानियों के हर परिवार वालों से मिलने और उच्च शिक्षा और अन्य तरह के अनुरोध आते हैं। दिमित्री ने कहा कि अब इस तरह के आवेदन पाकिस्तान में होने चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें