फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली में वीवीआईपी नंबरों का शौक जल्द होगा पूरा

दिल्ली में वीवीआईपी नंबरों का शौक जल्द होगा पूरा

वीवीआईपी दिखने वाले नंबरों का शौक जल्द ही पूरा होगा। इसकी बिक्री सरकारी एजेंसी की मदद से होगी और नंबर कोई भी 5 लाख से लेकर 20 हजार रुपये तक में खरीद सकेगा। नंबर के लिए सॉफ्टवेयर का आखिरी प्रारूप...

दिल्ली में वीवीआईपी नंबरों का शौक जल्द होगा पूरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jul 2014 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

वीवीआईपी दिखने वाले नंबरों का शौक जल्द ही पूरा होगा। इसकी बिक्री सरकारी एजेंसी की मदद से होगी और नंबर कोई भी 5 लाख से लेकर 20 हजार रुपये तक में खरीद सकेगा। नंबर के लिए सॉफ्टवेयर का आखिरी प्रारूप तैयार है।

सरकार का मानना है कि इस व्यवस्था से सुनिश्चित किया जाएगा कि नंबर सही प्रक्रिया के मुताबिक बिक्री किया गया है। इस काम का जिम्मा दिल्ली ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट कॉपरेशन (डीटीआईडीसी) को सौँपने की तैयारी है।

दिल्ली में नंबर की नीलामी से कमाई की योजना कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में तैयार की गई थी। लेकिन चुनाव होने की वजह से योजना लटक गई थी। माना जा रहा था कि इस व्यवस्था के लागू हो जाने से परिवहन मद से आने वाले राजस्व में इजाफा होगा। लेकिन लम्बा समय गुजर जाने के बाद भी इसकी शुरुआत नहीं हो जाने से विभाग को राजस्व को झटका लगा है। इसलिए अब तैयारी है कि जल्द से जल्द इसे लागू किया जाए। 

अब तक दिल्ली में ये नंबर विधायक, सांसद या फिर बड़े अधिकारियों की अनुशंसा के आधार पर किसी भी आम व्यक्ति को दे दिए जाते थे और इससे किसी प्रकार की कोई आय नहीं होती थी। देश के अन्य राज्यों में यह व्यवस्था लागू होने के बाद इस पहल पर काम शुरू किया गया था। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए दिल्ली सरकार ने चार श्रेणियां बनाई है। इसके अतिरिक्त वीवीआई लोगों को इन नंबरों का आवंटन किया जाता है वह भी फ्री जारी रहेगा।

प्रति माह पंजीकृत होती है करीब 1500 नई गाड़ियां
दिल्ली में प्रति माह करीब 1300 से 1500 गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन होता है और निजी गाड़ियों के लिए इन नंबरों की सबसे अधिक मांग होती है। बताया जा रहा है कि इन न्यूनतम दामों पर अधिक नंबर लेने वालों की संख्या अधिक होगी तो इसका फैसला नीलामी के माध्यम से होगा। 

किस श्रेणी के नंबर का क्या होगा दाम
-    0001 नंबर के लिए 5 लाख रुपये देने होंगे
-    0002-0009 के लिए 3 लाख रुपये
-    0010, 0099, 0786,1000, 1111, 7777, 9999 जसे नंबर के लिए 2 लाख रुपये
-    0100, 0111, 2000, 0022, 0030 व अन्य 1 लाख रुपये
-    1 से 4 की श्रेणी में जो नहीं हैं और नंबर की मांग है 20 हजार रुपये

किसके लिए फ्री होता है नंबर
19 श्रेणी के लिए यह नंबर फ्री होगा और इनकी संख्या निर्धारित हैं। इनमें जज, उच्च न्यायालय जज, उपराज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष, विधानसभा उपाध्यक्ष, विधायक, मुख्य सचिव, महापौर और दास्निक अधिकारी शामिल हैं।

कहां है ऐसी व्यवस्था
पंजाब में भी नंबर की बिक्री की व्यवस्था है, जहां पर फैंसी नंबरों के आधार पर उनके दाम तय किए गए हैं। यहां पर 0001 सिरिज के नंबर के लिए 5 लाख रुपये लिए जाते हैं जबकि सबसे कम दाम का नंबर 50 हजार रुपये में उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें