फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश भर की यात्रा पर रवाना हुई साइंस एक्सप्रेस

देश भर की यात्रा पर रवाना हुई साइंस एक्सप्रेस

साइंस एक्सप्रेस बायो-डायवर्सिटी स्पेशल ट्रेन सोमवार को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से देश भर की यात्रा के लिए रवाना हो गई। यह गाड़ी 197 दिनों में 17 हजार किलोमीटर की यात्रा करेगी। यात्रा के दौरान यह...

देश भर की यात्रा पर रवाना हुई साइंस एक्सप्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 28 Jul 2014 10:59 PM
ऐप पर पढ़ें

साइंस एक्सप्रेस बायो-डायवर्सिटी स्पेशल ट्रेन सोमवार को सफदरजंग रेलवे स्टेशन से देश भर की यात्रा के लिए रवाना हो गई। यह गाड़ी 197 दिनों में 17 हजार किलोमीटर की यात्रा करेगी। यात्रा के दौरान यह रेलगाड़ी छात्रों व अन्य लोगों को देश की विविधताओं व सामान्य ज्ञान के बारे में जागरूक करेगी। ट्रेन 20 राज्यों में 57 रेलवे स्टेशनों पर रुकेगी। अगले वर्ष छह फरवरी को ट्रेन गुजरात के गांधीनगर में अपनी यात्रा खत्म करेगी।

इस ट्रेन को शुरू किए जाने के मौके पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह ट्रेन लोगों को विज्ञान एवं प्रद्योगिकी के साथ ही देश की विविधता को समझने में मदद करेगी। इसमें जानवरों की तस्वीरों के साथ उनसे जुड़ी सूचनाएं भी दी जाएंगी जिनमें उनके आवास एवं खान पान की आदतें शामिल हैं।

भारत सरकार के तीन मंत्रालयों रेल, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पर्यावरण एवं वन ने मिलकर साइंस एक्सप्रेस ट्रेन को तैयार किया है और इनसे जुड़े तीनों मंत्री आज ट्रेन को रवाना करने के लिए मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें