फोटो गैलरी

Hindi Newsबसंत पंचमी पर विद्या की देवी को किया नमन

बसंत पंचमी पर विद्या की देवी को किया नमन

बसंत पंचमी के मौके पर शनिवार को विधि-विधान से पूजन संग विद्या की देवी मां सरस्वती को प्रसन्न करने के उपाय किए गए। शिक्षण संस्थानों में जहां सरस्वती माता की पूजा-अर्चना हुई। वहीं सोसाइटियों में भी...

बसंत पंचमी पर विद्या की देवी को किया नमन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 24 Jan 2015 07:05 PM
ऐप पर पढ़ें

बसंत पंचमी के मौके पर शनिवार को विधि-विधान से पूजन संग विद्या की देवी मां सरस्वती को प्रसन्न करने के उपाय किए गए। शिक्षण संस्थानों में जहां सरस्वती माता की पूजा-अर्चना हुई। वहीं सोसाइटियों में भी इलाके के लोगों ने साथ मिलकर माता का पूजन किया। कई जगहों पर सामूहिक रूप से हवन में आहूति देकर मंगल कामना हुई। कई जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन भी हुआ। विधिवत पूजा अर्चना के साथ ही हवन और भंडारे का भी आयोजन हुआ। मान्यता है कि बसंत पंचमी के दिन ही सरस्वती माता प्रकट हुई थी। इसलिए इस दिन लोग उनका जन्मोत्सव मनाते हैं। बसंत पंचमी को श्री अर्थात ‘श्रेष्ठ पंचमी’ के नाम से भी जाना जाता है। शिक्षण संस्थानों में छात्र माता का पूजन कर विद्या की प्रार्थना करते हैं तो कला क्षेत्र से जुड़े लोग भी सरस्वती माता की आराधना करते हैं।

सामूहिक पूजन कर हुई सुख-समृद्धि की कामना
जनसेवा वाहिनी की ओर से सेक्टर-30 एतमादपुर में सामूहिक रूप से सरस्वती पूजन का आयोजन हुआ। इसमें महिलाओं, बच्चों सहित युवाओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। पूजन के बाद सभी को प्रसाद वितरित किया गया। मौके पर संस्था के अध्यक्ष आचार्य टेकचंद, कृष्णपाल गुर्जर, शंकर सैनी, योगेंद्र पंच, संगीता चौधरी, रामकेवल, सीमा चोपडा, डिंपल, नीता झा, बिशन लाल आदि मौजूद रहे।

मां सरस्वती संग 11 कन्याओं का हुआ पूजन
मिथिला नवयुवक पूजा समिति की ओर से खेड़ी पुल में सरस्वती पूजन का आयोजन हुआ। मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे समाजसेवी ओपी भाटी ने सभी को बसां पंजमी की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर मां सरस्वती के साथ ही 11 कन्याओं का पूजन भी किया गया। पूजन के बाद हुए भंडारे में श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। मौके पर मोहन चौधरी, गणेश झा, अनमोल, गोपाल झा, डॉ. एसके झा, अनिल झा, शैलेंद्र झा, कोमल चौधरी, मास्टर अमरनाथ, मनोज नागर आदि उपस्थित रहे।

पूजन संग हुई खुशहाली की कामना
पंजाबी फेडरेशन की ओर से सेक्टर-7 में सरस्वती पूजन का आयोजन हुआ। मौके पर दुकानदारों ने साथ मिलकर माता का पूजन किया। वहीं इसके बाद भंडारे का आयोजन भी हुआ। इसमें सैकड़ों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। संस्था के प्रधान वासदेव अरोड़ा ने कहा कि मां सरस्वती पूजन संग व्यापार में खुशहाली आती है।
हरीश चन्द्र आजाद ने सभी को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं दी। मौके पर महेश पहूजा, राजकुमार खत्री, अवतार मित्तल, ओपी मनचन्दा, नरेश भटेजा, ब्रजेश कुमार, नरेश हांडा, दीपक अरोड़ा, केएल मोंगा आदि शामिल रहे।

वार्षिकोत्सव संग मना बसंत पंचमी समारोह
नंगला रोड़ स्थित कर्मभूमि सीनियर सैकेंडरी स्कूल में वार्षिक समारोह संग बसंत पंचमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्कूल के मेधावी बच्चों को सम्मानित किया गया। मुख्यातिथि रहे स्कूल के चेयरमैन नंदराम पाहिल और सचिव राजेन्द्र प्रसाद ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। विशिष्ठ अतिथि के रूप में पहुंचे कैलाश चंदीला और विशेष बैनीवाल ने मेधावी छात्रों को पुस्कृत किया। स्कूली बच्चों ने सरस्वती वंदना पेश कर कार्यक्रम शुरू किया। इसके बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश कर समां बांधा। मौके पर स्कूल की प्रिंसिपल मुकेश मलिक, सुनिता अदलखा आदि मौजूद रहे।

मां सरस्वती के गुणों का हुआ बखान
एसजीएम नगर स्थित राहुल पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में भी बसंत पंचमी पर मां सरस्वती पूजन हुआ। स्कूली बच्चाों व शिक्षकों ने मां सरस्वती की मूर्ति पर मालाएं चढ़ाकर नमन किया। स्कूल के प्रिंसिपल रमेश डागर ने कहा कि मां सरस्वती की कृपा से ही किसी भी क्षेत्र में सफलता संभव है। मौके पर स्कूल के वाइस प्रिंसिपल चंद्रकांत सहित नीलम नलवा, स्नेह श्रीवास्तव, राजेश मिश्र, शिखा आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें