फोटो गैलरी

Hindi Newsवैज्ञानिकों ने धरती के ऊपर खोजा सुरक्षा कवच

वैज्ञानिकों ने धरती के ऊपर खोजा सुरक्षा कवच

वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में मौजूद ऐसे सुरक्षा कवच का पता लगाया है जो अंतरिक्ष यात्राियों और स्पेस इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को किलर इलेक्ट्रॉन से बचाता है। यह सुरक्षा कवच अदृश्य है। किलर इलेक्ट्रॉन वे...

वैज्ञानिकों ने धरती के ऊपर खोजा सुरक्षा कवच
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 28 Nov 2014 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में मौजूद ऐसे सुरक्षा कवच का पता लगाया है जो अंतरिक्ष यात्राियों और स्पेस इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम को किलर इलेक्ट्रॉन से बचाता है। यह सुरक्षा कवच अदृश्य है। किलर इलेक्ट्रॉन वे इलेक्ट्रॉन हैं जो प्रकाश की गति के बराबर तेज चलते हैं और अंतरिक्ष यात्राियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आउटर रेडिएशन बेल्ट में इस सुरक्षा कवच की खोज की गई है। अमेरिका के कोलरेडो यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने इसका पता लगाया है।

7200 मील दूर है कवच
वैज्ञानिकों के मुताबिक इस कवच की दूरी धरती से लगभग 7200 मील दूर है। यह कवच धरती को भी खतरनाक इलेक्ट्रॉन से बचाता है। यह प्रकाश की गति के समान चलने वाले इन इलेक्ट्रॉन को रास्ते में ही रोक देता है। वैज्ञानिकों ने अध्ययन के दौरान पता लगाया कि अंतरिक्ष में आउटर रेडिएशन बेल्ट के किनारे एक बेहत पतली बाउंड्री है, जो इलेक्ट्रॉन को धरती के वातावरण की तरफ आने से रोकती है। इससे पहले वैज्ञानिकों का मानना था कि ये खतरनाक इलेक्ट्रॉन धरती की सबसे ऊपरी सतह तक पहुंचने में कामयाब रहते हैं और यहां मौजूद हवा के कण इन्हें वायुमंडल के ज्यादा अंदर तक नहीं पहुंचने देते। इस नए कवच की खोज से पता चला है कि ये इलेक्ट्रॉन धरती से 7200 मील दूर तक ही पहुंच पाते हैं।

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में पार्टी
धरती की सतह से करीब 400 किलोमीटर ऊपर स्थित ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ में ‘थैंक्स गिविंग डे’ सेलिब्रेट करने की तैयारियां हैं। शून्य गुरुत्वाकर्षण वाले ‘स्पेस स्टेशन’ में अंतरिक्ष यात्री इसे लेकर खासा उत्साहित हैं। स्पेस स्टेशन में होने वाला सेलिब्रेशन कई मायनों में रोमांचक होगा क्योंकि वहां शून्य गुरुत्वाकर्षण में अंतरिक्ष यात्री हवा में तैरते हुए लजीज व्यंजनों का लुत्फ लेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें