फोटो गैलरी

Hindi Newsआज से एटीएम से निकासी हुई महंगी

आज से एटीएम से निकासी हुई महंगी

एटीएम से बार-बार पैसे निकालना पहली नवंबर से महंगा हो जाएगा। केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए निर्देशों के मुताबिक दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार और अपने बैंक के एटीएम से पांच बार रकम निकासी...

आज से एटीएम से निकासी हुई महंगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Oct 2014 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

एटीएम से बार-बार पैसे निकालना पहली नवंबर से महंगा हो जाएगा। केंद्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नए निर्देशों के मुताबिक दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार और अपने बैंक के एटीएम से पांच बार रकम निकासी निशुल्क होगी। इसके बाद प्रति निकासी पर बचत खाताधारकों को 20 रुपये का शुल्क देना होगा।

आरबीआई के यह निर्देश देश के छह मेट्रोपोलिटन शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद में आज से लागू हो जाएंगे। इन शहरों के अलावा बाकी पूरे देश में एटीएम इस्तेमाल करने के नियम पहले की तरह होंगे। आरबीआई ने पूर्व में जारी अधिसूचना में स्पष्ट किया था कि यह नियम बुनियादी और छोटे बचत खातों पर भी लागू नहीं होंगे। भारतीय बैंक्स एसोसिएशन से चर्चा के बाद केंद्रीय बैंक ने यह निर्देश लागू किए हैं। पहले दूसरे बैंक के एटीएम पांच बार रकम निकासी निशुल्क थी। मार्च 2014 के आंकड़ों के मुताबिक भारत में 1.6 लाख बैंक एटीएम हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें