फोटो गैलरी

Hindi Newsहुडा अब पेड़ों पर नंबर प्लेट लगाकर करेगा गिनती

हुडा अब पेड़ों पर नंबर प्लेट लगाकर करेगा गिनती

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) अब अपने पेड़ों की संख्या की गिनती करेगा। इसे लेकर वह पेड़ गिनती के साथ उन पर नंबर प्लेट लगाएगा। हुडा ने इसकी कवायद शुरु कर दी है। सेक्टर विकसित करने के साथ ही हुडा...

हुडा अब पेड़ों पर नंबर प्लेट लगाकर करेगा गिनती
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 27 Jul 2014 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) अब अपने पेड़ों की संख्या की गिनती करेगा। इसे लेकर वह पेड़ गिनती के साथ उन पर नंबर प्लेट लगाएगा। हुडा ने इसकी कवायद शुरु कर दी है। सेक्टर विकसित करने के साथ ही हुडा का बागवानी विभाग सेक्टर, ग्रीन बेल्ट व पार्को में पेड़ लगाकर उसे हरा भरा बनाने का काम करता है। परिणामस्वरूप आज हुडा के सेक्टर हरियाली से लहला रहे हैं। लेकिन अभी तक हुडा के पास यहां लगे पेड़ों की कोई संख्या नहीं थी।

अब हुडा ने सभी सेक्टरवाइज, पार्कवाइज व ग्रीन बेल्ट वाइज पेड़ों की संख्या व उनकी प्रजाति का पता लगाए जाने का निर्णय लिया है। इसे लेकर एक नंबर प्लेट बनवाई गई है, जो पेड़ पर लगाई जाएगी। छोटे पेड़ों को अभी गिनती से बाहर रखा जाएगा। दरअसल, हुडा की ओर से अपने सेक्टरों में प्रत्येक बरसाती सीजन में हजारों की संख्या में पौधे लगाए जाते हैं। कई बार हुडा के पेड़ों के साथ ही वन विभाग के पेड़ लगे होते हैं, ऐसे में हुडा को यह पता नहीं चल पाता कि उनके पेड़ कौन से हैं। हुडा बागवानी विभाग के एक्सईएन जोगीराम ने बताया कि जिन पेड़ों की चौड़ाई एक फुट से अधिक होगी, उन पेड़ों पर ये नंबर प्लेट लगाए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें