फोटो गैलरी

Hindi Newsसीटेट 21 को, प्रवेश पत्र सिर्फ ऑनलाइन मिलेंगे

सीटेट 21 को, प्रवेश पत्र सिर्फ ऑनलाइन मिलेंगे

नई दिल्ली। कार्यालय संवाददाता। शिक्षक बनने की योग्यता के लिए सीबीएसई की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 21 सितंबर को देशभर में आयोजित की जाएगी। इस दफा प्रवेश पत्र सिर्फ वेबसाइट से ही...

सीटेट 21 को, प्रवेश पत्र सिर्फ ऑनलाइन मिलेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 18 Sep 2014 12:34 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली। कार्यालय संवाददाता। शिक्षक बनने की योग्यता के लिए सीबीएसई की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 21 सितंबर को देशभर में आयोजित की जाएगी। इस दफा प्रवेश पत्र सिर्फ वेबसाइट से ही डाउनलोड किया जा सकता है। बोर्ड इसे अलग से जारी नहीं करेगा। इतना ही नहीं, जिन छात्रों के प्रवेश पत्र अपलोड नहीं हुए हैं वे 19 सितंबर शाम पांच बजे तक सीबीएसई के दफ्तर में संपर्क कर सकते हैं।

वहां से प्रवेश पत्र पाने के लिए आवेदन और शुल्क जमा करने की रसीद दिखानी होगी। उसके आधार पर बोर्ड प्रवेश पत्र जारी करेगा। देशभर में कुल 964 केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा के दो पेपर होते हैं। पहला पेपर उनके लिए पास करना जरूरी होता है जो पहली से पांचवीं कक्षा तक के शिक्षक बनना चाहते हैं।

वहीं, दूसरा पेपर पास करने पर छठी से आठवीं तक के बच्चों को पढ़ाने का सर्टिफिकेट मिलता है। इसके अलावा जो पहली से आठवीं तक के शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए दोनों पेपर पास करना जरूरी होता है लेकिन इन दोनों ही पेपर में बीते दो सालों में अधिकतर फेल हुए हैं।

वहीं, सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परिणाम को देखते हुए बोर्ड बदलाव कर रहा है। पिछली परीक्षा का परिणाम भी बेहतर नहीं था। बता दें कि परीक्षा में वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाते हैं। ये सवाल अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण विज्ञान से संबंधित होते हैं।

2011 में शुरुआत हुई थी : शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए 2011 में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस परीक्षा की शुरुआत की थी। देश के केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए सीटैट परीक्षा पास करनी जरूरी होती है।

वहीं, सीबीएसई के स्कूल भी सीटैट सर्टिफिकेट की मांग करते हैं। इस परीक्षा में केवल बीएड डिग्रीधारक ही बैठ सकते हैं। परीक्षा का परिणाम आने के बाद बोर्ड ओएमआर शीट ऑनलाइन उपलब्ध कराता है। सभी सेट की आंसर-की भी ऑनलाइन जारी कर दी जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें