फोटो गैलरी

Hindi News2 माह में तैयार होगा पंजाबी बाग से राजागार्डन का

2 माह में तैयार होगा पंजाबी बाग से राजागार्डन का

नई दिल्ली,पंकज रोहिला पंजाबी बाग से राजागार्डन को जाम से छुटकारा दिलाने का खाका दो माह में तैयार होगा। यह रिंग रोड तक पहुंचाने वाला प्रमुख मार्ग है और प्रतिदिन लाखों की तादात में वाहन इस मार्ग से...

2 माह में तैयार होगा पंजाबी बाग से राजागार्डन का
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Jul 2014 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली,पंकज रोहिला पंजाबी बाग से राजागार्डन को जाम से छुटकारा दिलाने का खाका दो माह में तैयार होगा। यह रिंग रोड तक पहुंचाने वाला प्रमुख मार्ग है और प्रतिदिन लाखों की तादात में वाहन इस मार्ग से गुजरते हैं।

पहले चरण में दिल्ली सरकार ने इस मार्ग को जाम से छुटकारा दिलाने के लिए दो सिंगल कॉरिडोर फ्लाइओवर पंजाबी बाग व मोती बाग में तैयार किए थे। लगातार बढ़ते जा रहे यातायात की वजह से अब ये फ्लाइओवर भी जाम में फंस कर रह गए हैं। वाहनों को राहत देने के लिए अब लोक निर्माण विभाग ने इस कॉरिडोर का अध्ययन शुरू कर दिया है और दो माह में यहां के जाम का हल निकालने की योजना तैयार की है।

यह रिपोर्ट पंजाबी बाग व मोती बाग फ्लाइओवर की तकनीकी खामियां बताएगी और उनका हल भी लेकर आएगी। इसी आधार पर मार्ग को जाम से बचाने की पहल की जाएगी। पंजाबी बाग फ्लाइओवर से दिल्ली में पश्चिम विहार, पंजाबी बाग और आजादपुर का रास्ता है। इस मार्ग पर यातायात अधिक रहता है। इसके आसपास के मार्गो की हालत में सुधार हुआ है और इस वजह से यहां तक यातायात आसानी से पहुंच रहा है। इस वजह से पंजाबी बाग फ्लाइओवर शुरू होते ही जाम की शुरुआत हो जाती है।

यदि मार्ग पर गाड़ी खराब हो जाती है तो घंटों के लिए लम्बा जाम लग जाता है। बताया जा रहा है कि इस रिपोर्ट में यहां बीते सालों में बढ़े यातायातत का अध्ययन किया जाएगा और जाम के प्रमुख कारणों को तलाश जाएगा। इस मार्ग पर मेट्रो का भी काम शुरू हो गया है और संभावना जताई जा रही है कि मेट्रो आने के बाद वाहनों का बोझ और बढ़ जाएगा। इसलिए अभी से ही इस मार्ग को सुधारने की योजना पर काम हो रहा है।

विभाग का कहना है कि ये दोनों ही फ्लाइओवर एक ही कॉरिडोर पर हैं इसलिए इनका संयुक्त अध्ययन किया जाएगा और इसकी मदद से पंजाबी बाग से राजा गार्डन तक की राह आसान हो जाएगी। क्या कहते हैं अधिकारी पंजाबी बाग से राजा गार्डन तक के मार्ग पर जाम से राहत दिलाने के लिए एक विस्तृत प्लान पर लोक निर्माण विभाग काम कर रहा है। इस पूरे कॉरिडोर का अध्ययन किया जा रहा है और इस अध्ययन पर दो माह में इस मार्ग को संवारने का मसौदा तैयार होगा विभाग की योजना है कि इस मार्ग के फ्लाइओवर को डबल किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें