फोटो गैलरी

Hindi Newsलेडी हार्डिंग अस्पताल में रुके पानी में पनप रहे मच्छर

लेडी हार्डिंग अस्पताल में रुके पानी में पनप रहे मच्छर

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और कलावती सरन बाल चिकित्सालय अव्यवस्था का शिकार है। कलावती अस्पताल में प्रवेश करते ही निर्माण सामग्री दिखाई देती है। साथ ही, इस निर्माण सामग्री...

लेडी हार्डिंग अस्पताल में रुके पानी में पनप रहे मच्छर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 30 Sep 2014 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और कलावती सरन बाल चिकित्सालय अव्यवस्था का शिकार है। कलावती अस्पताल में प्रवेश करते ही निर्माण सामग्री दिखाई देती है। साथ ही, इस निर्माण सामग्री में जमा पानी में मच्छर पनप रहे हैं।

यहां प्रस्तावित नई इमारत और ब्लॉक का काम रुकने से मरीजों को भी खासी परेशानी हो रही है। जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों को कूड़े के पास जगह दी जा रही है। अस्पताल के आपातकालीन वार्ड के सामने नई पांच मंजिला इमारत बनने का प्रस्ताव दो साल पहले पारित हुआ था।

इसके बाद ठेका मिलने पर निजी कंपनी ने निर्माण कार्य शुरू किया लेकिन छह महीने बाद काम रुक गया। कुछ माह पहले फिर काम शुरू हुआ और मरीज और तिमारदारों को दिक्कत से बचाने के लिए निर्माणाधीन परिसर में टिन के शेड लगा दिए गए। लेकिन पिछले करीब तीन-चार हफ्तों से काम बंद है और टिन शेट में पानी रुकने से वहां मच्छर पनप रहे हैं। अस्पताल सूत्रों की मानें तो मच्छर के लार्वा मिलने पर दिल्ली नगर निगम की ओर से अब तक सात बार अस्पताल के निदेशक के नाम पर नोटिस भेज चुका है।

इस बाबत अस्पताल के कर्मचारी संघ ने भी अपनी बात मंत्रालय तक पहुंचाई है। यूनियन के अध्यक्ष जयप्रकाश जजोरिया ने बताया कि शौचालय नहीं होने और गदंगी की शिकायत मरीज करते रहते हैं। गत दो सप्ताह से अस्पताल में कूड़ा जमा होने के कारण कर्मचारी यूनियन के चार सदस्य बीमार हो गए थे। इस बाबत अस्पताल के निदेशक डॉ. अतुल मुरारी से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने जवाब देने से मना कर दिया। उनका कहना था कि वह मंत्रालय को जवाब देंगे।

ऑपरेशन थियेटर में तकनीकी स्टाफ कम अस्पताल की एनीस्थिीसिया विभाग की प्रमुख ने ऑपरेशन थियेटर के तकनीकी स्टाफ की कमी दूर करने के लिए भी निदेशक को पत्र लिखा है। 13 अगस्त को निदेशक को भेजी गई चिट्ठी में एचओडी ने लिखा है कि लंबे समय से तकनीकी स्टाफ कम है। इस वजह से ऑपरेशन थियेटर का संचालन करना मुश्किल हो रहा है। अस्पताल की चार यूनिट के पांच ऑपरेशन थियेटर में इस समय केवल पांच छह तकनीशियन ही काम कर रहे हैं।

मालूम हो कि विभागाध्यक्ष ने इस बाबत फरवरी महीने में भी निदेशक को पत्र लिखा था। मरीज परेशान बीते चार हफ्ते से पत्नी का इलाज लेडी हार्डिंग में चल रहा है। जनरल वार्ड के बेड के पास अस्पताल के कचरे के साथ रहना पड़ रहा है। -शबीर, परिजन दो दिन सेअस्पताल में इलाज करा रही हूं, यहां की गंदगी से मेरे पति भी बीमार पड़ गए हैं। उन्हें डेंगू हो गया है। -सरिता, मरीज।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें