फोटो गैलरी

Hindi Newsराज्यपाल ने पत्रकार के बच्चों को किया सम्मानित

राज्यपाल ने पत्रकार के बच्चों को किया सम्मानित

निज संवाददाता लखनऊ। यूपी प्रेस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सोमवार को राज्यपाल रामनाईक ने पत्रकारों के मेधावी बच्चों को सम्मानित किया। सम्मानित किए गए छात्र वर्ष 2013-14 के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट...

राज्यपाल ने पत्रकार के बच्चों को किया सम्मानित
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 Sep 2014 12:44 AM
ऐप पर पढ़ें

निज संवाददाता लखनऊ। यूपी प्रेस क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सोमवार को राज्यपाल रामनाईक ने पत्रकारों के मेधावी बच्चों को सम्मानित किया। सम्मानित किए गए छात्र वर्ष 2013-14 के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के हैं। सम्मानित छात्रों में 20 लड़कियां और 28 लड़के शामिल हैं। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में 10वीं और 12वीं की परीक्षा बहुत ही अहम होती है। यह परीक्षा छात्रों के जीवन में नीव काम करती है।

उन्होंने कहा कि अक्सर छात्र 10वीं में टॉप करते हैं लेकिन 12वीं में नहीं कर पाते। छात्रों को यह संकल्प लेना चाहिए कि वो अपनी सफलता को लगातार बनाए रखे। इसके साथ ही यह भी जरुरी है कि छात्र किताबी किड़े ना बने। सभी क्षेत्रों में भागीदारी करें। क्योंकि आज के भारत को ऑलराउंडरों की जरूरत है। राज्यपाल ने इस अवसर पर छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए चार सूत्र भी बताए। उन्होंने बताया कि जीवन में हंसना बहुत जरूरी है।

इसके साथ ही किसी दूसरे के द्वारा किए गए कार्यो को भी सराहना चाहिए। किसी को छोटा नहीं समझना चाहिए। जो भी करो उसको और अच्छा कैसे कर सकते हो उसके बारे में सोचना चाहिए। कार्यक्रम में बोलते हुए उन्होंने बताया कि जब मैं राज्यपाल बना तब मूझे यह मालूम पड़ा कि मैं 24 विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति भी बन गया हूं। इसके बाद हमने यूपी में मौजूद शिक्षा प्रणाली को जानने के लिए सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को बुलाया और उनसे बात की।

उनसे यह पूछा कि प्रवेश प्रक्रिया में इतनी देर क्यों हो रही है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है। शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए हमने राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के बारे में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी जानकारी मांगी और शिक्षा प्रणाली में कैसे सुधार किया जा सकता है उसपर चर्चा की। इससे पहले आईएफडब्ल्यूजे के अध्यक्ष के विक्रम राव ने राज्यपाल का स्वागत किया। प्रेस क्लब के अध्यक्ष रवीन्द कुमार सिंह तथा सचिव जेपी तिवारी ने कार्यक्रम में अपने विचार रखें।

समारोह में आने के लिए श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष हसीब सिद्दीकी ने सभी का धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें