फोटो गैलरी

Hindi News72 हजार शिक्षकों की भर्ती में दूसरी मेरिट कल तक

72 हजार शिक्षकों की भर्ती में दूसरी मेरिट कल तक

राज्य मुख्यालय, प्रमुख संवाददाता। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की दूसरी मेरिट शनिवार तक जारी करने की तैयारी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने सभी...

72 हजार शिक्षकों की भर्ती में दूसरी मेरिट कल तक
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Sep 2014 01:06 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य मुख्यालय, प्रमुख संवाददाता। प्रदेश में चल रही 72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की दूसरी मेरिट शनिवार तक जारी करने की तैयारी है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने सभी जिलों का ब्योरा एनआईसी को सौंप दिया है। इस भर्ती प्रक्रिया की दूसरी काउंसलिंग 22 सितम्बर से शुरू हो रही है।

इस बार 10 गुना अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जा रहा है लिहाजा मेरिट के थोड़ा नीचे जाने की उम्मीद है। पहली काउंसलिंग में 125 टीईटी अंक तक मेरिट गई थी लेकिन इसमें केवल पदों के अनुरूप ही अभ्यर्थी बुलाए गए थे यानी केवल 72,825 पदों के सापेक्ष ही मेरिट जारी की गई थी।

पहली काउंसिलिंग में आई दिक्कतों और अभ्यर्थियों के प्रश्नों के हल ढूंढ़ने के बाद ही दूसरी काउंसिलिंग शुरू की जा रही है। इस बार पत्राचार से दो वर्षीय बीएड करने वाले में राजर्षि टंडन व इंदिरा गांधी मुक्त विवि के अभ्यर्थियों को भी मौका दिया जा रहा है। वहीं 2010 तक स्नातक में 45 फीसदी अंकों के साथ पहले बीएड करने वाले भी इस काउंसिलिंग में शामिल हो सकेंगे। बीटेक, बीफार्मा, बीएससी-आईटी, कृषि, गृहविज्ञान आदि के अभ्यर्थियों को विज्ञान वर्ग में शमिल हो काउंसिलिंग करवा सकेंगे तो बीसीए की डिग्री वाले अभ्यर्थियों के वर्ग का निर्धारण उनके 12वीं के वर्ग से किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें