फोटो गैलरी

Hindi Newsविस्फोट से पहले मेरठ, दिल्ली और मध्य प्रदेश में हुई थी बात

विस्फोट से पहले मेरठ, दिल्ली और मध्य प्रदेश में हुई थी बात

बिजनौर में बम तैयार कर रहे आतंकियों के तार मेरठ, दिल्ली से लेकर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र तक कई जगहों पर जुड़े हुए थे। बरामद मोबाइल की कॉल डिटेल इस ओर इशारा कर रही है। एटीएस सूत्रों का कहना है कि...

विस्फोट से पहले मेरठ, दिल्ली और मध्य प्रदेश में हुई थी बात
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 Sep 2014 01:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बिजनौर में बम तैयार कर रहे आतंकियों के तार मेरठ, दिल्ली से लेकर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र तक कई जगहों पर जुड़े हुए थे। बरामद मोबाइल की कॉल डिटेल इस ओर इशारा कर रही है। एटीएस सूत्रों का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सिमी गहरी जड़े जमा चुका है। शुक्रवार को मोहल्ला जाटान में हुए लो इंटेन्सिटी ब्लास्ट के बाद पुलिस को दहशतगर्दों के ठिकाने से सेलफोन बरामद हुआ था। पुलिस सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को ही उक्त सेलफोन से मेरठ और दिल्ली में बात हुई थी। सूत्रों के अनुसार उस दिन इस नंबर पर जिस एक नंबर पर बात हुई थी, उसकी लोकेशन मेरठ के सरधना में मिली है।

सूत्रों का कहना है कि इस सेलफोन पर शुक्रवार को मध्यप्रदेश के एक नंबर से पांच-छह बार कॉल आई थी। इस नंबर से एक मैसेज भी आया था। जिस नंबर से कॉल आई थी, उसकी लोकेशन मध्यप्रदेश के सिधी जिले की थी। बताते चलें कि सिधी की सीमा यूपी और छत्तीसगढ़ से लगी है। यूपी एटीएस के प्रमुख आईजी राजीव सब्बरवाल के नेतृत्व में बिजनौर गई टीम लखनऊ लौट आई है। उच्चपदस्थ सूत्रों ने बताया कि बिजनौर कांड की तफ्तीश में सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह सामने आया है कि यूपी ही नहीं बल्कि आसपास के प्रदेशों, बिहार, झारखंड, हरियाणा और दिल्ली में इंडियन मुजाहिदीन ने अपना चेहरा बदल लिया है।

अब आतंक की कमान सिमी यानी स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट आफ इंडिया को सौंप दी गई है। बिजनौर कांड में सिमी के खण्डवा से भगोड़े आतंकियों का शामिल होना इसका सबसे बड़ा सुबूत माना जा रहा है। एटीएस को तफ्तीश के दौरान कुछ ऐसे साक्ष्य और दस्तावेज भी मिले हैं, जिनसे साफ है कि आईएम का टूट चुका नेवटर्क अब सिमी ने संभाल लिया है। सिमी के कारिंदों के अलकायदा और पाकिस्तानी खुफिया एजेंंसी आईएसआई से संपर्कों के भी प्रमाण हाथ लगे हैं।

यूपी एटीएस का कहना है कि पटना रैली और बोध गया कांड में भी झारखंड के सिमी के प्रमुख सदस्य डा. असदुल्ला और हैदर का नाम सामने आया था। उनके ही साथियों ने ही पटना रैली और बोध गया में धमाके अंजाम दिए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें